- वित्तीय वर्ष 2017-18 में 238 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होने की बीडीए ने जताई संभावना

- प्रस्तावित कार्यो में 204 करोड़ रूपए व्यय किए जाने का अनुमोदन, रामगंगा को सर्वाधिक बजट

<- वित्तीय वर्ष ख्0क्7-क्8 में ख्फ्8 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होने की बीडीए ने जताई संभावना

- प्रस्तावित कार्यो में ख्0ब् करोड़ रूपए व्यय किए जाने का अनुमोदन, रामगंगा को सर्वाधिक बजट

BAREILLY:

BAREILLY:

शहर के डेवलपमेंट पर इस साल बरेली विकास प्राधिकरण ख्फ्8 करोड़ रुपए खर्च करेगा। थर्सडे को कमिश्नर प्रमांशु की अध्यक्षता में प्राधिकरण की हुई बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लगी। वहीं, वर्ष ख्0क्म्-क्7 के चालू वित्तीय वर्ष में कुल क्फ्8 करोड़ रुपए की आय और क्क्8 करोड़ रूपए के खर्च का ब्योरा प्रस्तुत किया गया। प्रस्तावित बजट में रामगंगा योजना में विकास कार्यो के लिए म्8 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की योजना है। साथ ही, ट्रांसपोर्ट नगर में होने वाले विकास कार्यो पर खर्च होंगे।

भूगर्भ जल संरक्षण पर जोर

बैठक में इस बार रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने के लिए पहले से जारी किए जाने वाला बजट में भ् गुना इजाफा किया गया है। जिसे कमिश्नर ने ख् लाख से बढ़ाकर क्0 लाख रुपए कर दिया है। उन्होंने सरकारी स्कूलों, संस्थानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने के निर्देश दिए हैं, जिसकी शुरुआत जीजीआईसी में प्लांट लगाए जाने से होगी। इसके अलावा बीडीए ने सरकारी कामकाज निपटाने के लिए ख् नए वाहन खरीदने की स्वीकृति की है। बोर्ड बैठक में जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, बीडीए उपाध्यक्ष डॉ। सुरेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव, बोर्ड मेंबर विकास शर्मा, राजेश अग्रवाल, उस्मान अल्बी, आरिफ कुरैशी व अन्य मौजूद रहे।

मुद्दे जिन पर हुई बहस

- मेंबर विकास शर्मा ने नियमानुसार बीडीए बोर्ड की बैठक से पहले एजेंडा मेंबर्स को दिए दिए जाने की बात रखी। कहा कि अब निजाम बदलने के बाद अब बैक डेट में साइन करना बंद करें।

- मेंबर राजेश अग्रवाल ने ग्रीन बेल्ट के आकार को लेकर अपनी बात रखी। कहा कि बीडीए ने तीसरा जोन प्लान पर चर्चा की। जबकि तीन प्लान और बनने हैं, लेकिन बीडीए ने इस पर काम नहीं किया है।

- महायोजना ख्0ख्क् चार साल बाद पूरी होने और उस योजना के प्लान से अवगत कराने की डिटेल मांगी। ताकि जनता को उसका लाभ मिल जाए। रामगंगा आवासों के निर्माण पर खर्च हुई मोटी रकम पर खर्च हुई पर अभी तक वहां लोग नहीं पहुंचे।

- बीडीए में ऑफिस मेनटेन कर लिया गया पर सदस्यों के बैठने तक की व्यवस्था नहीं है। बहस होती इससे पहले ही कमिश्नर और डीएम ने मेंबर्स के बैठने को अलग कमरे बनाने का प्रस्ताव पास किया।

वर्ष ख्0क्म्-क्7 में कहां खर्च हुआ बजट

- फ्0 करोड़ रुपये रामगंगा व अन्य योजनाओं में

- ख्ख् करोड़ रुपये रामगंगा योजना के विकास कार्यो पर,

- 80 लाख रुपये वृक्षारोपण पर

- क्8 करोड़ रुपये अवस्थापना कार्यो पर

- ख्म्.भ् करोड़ रुपये लोन और ब्याज की वापसी पर

- भ् करोड़ रुपये पंजीकरण धनराशि समेत अन्य पर

कहां खर्च होंगे ख्0ब् करोड़

- भ्0 करोड़ रुपये भूमि प्रतिकर के भुगतान पर

- म्8 करोड़ रुपए रामगंगा योजना में विकास कार्यो पर

- ख् करोड़ रुपये ट्रांसपोर्ट नगर में विकास कार्यो पर

- क्.म् करोड़ रुपये के कम्प्यूटर हार्डवेयर और साफ्टवेयर पर

- ख्0 करोड़ रुपए अवस्थापना कार्यो पर

- फ्7 करोड़ रुपए पुराने लोन और ब्याज अदायगी पर

- भ् करोड़ रुपए पंजीकरण धनराशि वापसी पर

- क्0 लाख रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर व अन्य

लैंडयूज चेंज

- भोजीपुरा के खसरा सं। ब्क्फ् में कुल फ्क्0क्.फ्8 वर्गमी। भूमि में कृषि एवं हरित पट्टिका को सामाजिक सुविधा, उपयोगता और सेवा के लिए प्रस्तावित लैंडयूज चेंज को मंजूरी दे दी गई है।

विचाराधीन

- ग्राम नवदिया झादा बीसलपुर रोड पर क्क्ख्म्भ्.क्7 वर्गमी। भूमि पर मेसर्स केशराज एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा स्कूल निर्माण के लिए लैंडयूज चेंज का प्रस्ताव रखा था। जिस पर अगली बैठक में निर्णय होगा।