डीएम पंकज यादव ने बचाव व सतर्कता को लेकर की मीटिंग

डीएम ने स्वास्थ्य और स्वच्छता समिति की भी की मीटिंग

BAREILLY: बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। सैटरडे को डीएम पंकज यादव ने कलेक्ट्रेट में बर्ड फ्लू से बचाव व सतर्कता को लेकर पीडब्ल्यूडी, हेल्थ, पशुपालन विभाग व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। डीएम ने इसके अलावा स्वास्थ्य व स्वच्छता समिति की भी मीटिंग की। जिसमें उन्होंने काम में ढिलाही पर अधिकारियों से नाराजगी भी जाहिर की।

200 सैंपल भेजे गए जांच के लिए

बर्ड फ्लू को लेकर हुई मीटिंग में बताया गया कि बरेली में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं पाया गया। डिस्ट्रिक्ट में लगभग सवा तीन लाख कुक्कुट बर्ड हैं। कुक्कुट पालन की 1000 क्षमता वाली 40 ईकाइयां, 1 हजार से 5 हजार क्षमता वाली 141 ईकाइयां, 5 से 10 हजार क्षमता वाली 7 ईकाइयां और 10 हजार से ऊपर वाली 11 ईकाइयां बरेली में स्थापित हैं। 30 हजार बर्ड का एक फार्म सीबीगंज में है। सतर्कता की दृष्टि से जनपद से 200 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गये है। डीएम ने कहा कि कोई भी केस नहीं है लेकिन इसके बावजूद सतर्कता बरती जाए और कुक्कुट पालन फार्मो का निरीक्षण किया जाए। मीटिंग में सीडीओ शिव सहाय अवस्थी, डीडीओ रामरक्षपाल यादव, डीएफओ धर्म सिंह व अन्य मौजूद रहे।

2------------------

काम न करने वाली आशाओं को हटाया जाए

वहीं डीएम ने स्वास्थ्य व स्वच्छता समिति की मीटिंग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पल्स पोलियो उन्मूलन, जननी सुरक्षा योजना, व अन्य प्रोग्राम की बिंदुवार समीक्षा की गई। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि स्वास्य कार्यक्रम एवं चिकित्सा सुविधाएं समय से एवं समुचित मुहैया हो। मीटिंग में जो डिसीजन लिया जाए उसका पूर्णतया पालन हो। जो व्यक्ति काम न करे उसे तुरंत हटा दिया जाए। जिन आशाओं ने काम नहीं किया उन्हें हटाकर उनके स्थान पर दूसरी आशा नियुक्त हों। अल्ट्रासाउन्ड सेंटरों का मजिस्ट्रेटों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। स्वास्थ विभाग के संविदा कर्मियों का हड़ताल अवधि का वेतन रोका गया। राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन इस वर्ष सितम्बर 2016 तक 34 करोड़ 57 लाख रुपया प्राप्त हुआ है जिसमें से 18 करोड़ 71 लाख रुपया व्यय हो चुका है। वहीं जिला स्वच्छता समिति की मीटिंगमें डीएम ने गांवों को ओडीएफ करने पर जोर दिया। इसके लिए एक करोड़ का बजट पास हुआ है।