-नोटबंदी के चलते मालखानों में रखे नोट बैंक में जमा कराने के दौरान चला पता

>BAREILLY: बरेली के तीन थानों में हजारों रुपए के पांच सौ और हजार के नकली नोट मिले हैं. इस बात पता तब चला जब पुलिसकर्मी मालखाने रखे नोट बैंक में जमा करने गए. बैंकों ने नकली नोट जमा करने से इनकार कर दिया. लिहाजा, पुलिसकर्मियों के सामने यह परेशानी खड़ी हो गई है कि आखिर नोट का क्या करें. कई पुलिसकर्मियों ने अपनी जेब से भी नोट जमा कर दिए हैं और कई ने इसकी इंफॉर्मेशन आला अधिकारियों को दे दी है.

बैंक में जमा कराए गए नोट

नोटबंदी लागू होने के तुंरत बाद पुलिस की परेशानी बढ़ गई थी. ज्यादातर पुलिसकर्मी परेशान थे कि मालखाने में रखे नोटों का क्या होगा. आई नेक्स्ट ने भी प्रॉब्लम को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. हालांकि नोटबंदी के कुछ ही दिनों के बाद शासन ने निर्देश दिया कि मालखानों में जमा पुराने नोटों को पुलिसकर्मी बैंक में जमा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें नोटों की फोटोकापी करानी होगी और मजिस्ट्रेट की अनुमति भी लेनी होगी.

लीगल एक्शन लेगी पुलिस

कोतवाली पुलिस ने 25 लाख रुपए से अधिक की रकम नोटबंदी के दौरान बैंक में जमा कराई है. कोतवाली के मालखाने में काफी समय से पुराने केसेस में मिले नोट जमा रखे हुए थे. इनमें दो मामलों में रकम काफी मोटी थी. पुलिस ने मालखाने में रखे सभी रुपयों को बाहर निकालकर उनकी फोटोग्राफी कराई ओर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद बैंक में जमा किए. जब पुलिस बैंक में नोट जमा कर रही थी तो करीब 4500 के नोट नकली मिले. इसके चलते बैंक ने नकली नोट लेने से इनकार कर दिया. चूंकि मालखाने से नोट निकल गए थे और उस पर मजिस्ट्रेट की मुहर भी लग गई तो कुछ पुलिसकर्मियों ने अपनी जेब से रुपए जमा कर दिए. जबकि कई ने आला अधिकारियों को सूचित कर दिया. अब पुलिस नोटों की फोटोकापी से क्राइम नंबर से मिलान कर आरोपी के खिलाफ लीगल कार्रवाई करेगी.

दो और थाने में मिले नकली नोट

कोतवाली अकेला थाना नहीं, जहां के मालखाने में नकली नोट मिले हैं. इसके अलावा शेरगढ़ थाने में 10 हजार के नकली नोट मिले हैं. इन नोटों को भी बैंक ने जमा करने से इनकार कर दिया था. इसी तरह से सुभाषनगर में जुआ के एक केस में 1 हजार का नोट नकली निकला था. जबकि पुलिसकर्मी इस नोट की पहचान ही नहीं कर पाए थे. लेकिन बैंक में जमा करते वक्त मशीन ने नकली नोट पकड़ लिया. इन थानों के अलावा भी कई थानों के मालखानों में रखे कई नोट नकली निकले हैं. कई पुलिसकर्मियों ने इस बारे में अधिकारियों को बता दिया है तो कई ने अपनी जेब से रुपए जमा कर दिए.