- डीएम ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के संग की बैठक

>BAREILLY:

विस चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज यादव ने वेडनसडे को राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट में की। जिले के 9 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से मतदान स्थल के संबंध में संशोधन प्रस्तावों का परीक्षण संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर्स से कराने के पश्चात प्राप्त आख्या/प्रस्तावों पर विचार-विमर्श के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। डीएम ने बताया कि 29000 नये मतदाता कार्ड बन कर तैयार है और अगले वीक से वितरण भी प्रारम्भ हो जाएगा। डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में विशेष लोगों को स्वयं कार्ड दे और उसका प्रचार-प्रसार भी करायें, जिससे आमजन को जानकारी हो कि कार्ड बन गए है और वितरण प्रारम्भ हो चुका है।

बीएलओ की भी समीक्षा को कहा

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बीएलओ की भी समीक्षा करें ताकि हर वोटर कार्ड उसी व्यक्ति या उसके परिवार तक पहुंच जाए। इसमें कहीं भी कोई गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम राजनैतिक दलों को बताया कि इस बार चुनाव आयोग द्वारा छोटे-छोटे संशोधन किए गए हैं। जैसे-बैलेट पेपर पर प्रत्याशियो के फोटो छापे जाएंगे। इसलिए नामांकन पत्र भरते समय प्रत्याशी की फोटो लगेगी जो कि पहले नहीं लगती थी। प्रत्येक प्रत्याशी आवश्यक रूप से नया बैंक एकाउन्ट खोलेगा और लिमिट भर कर की रकम उसमें डालकर चुनाव संबंधी सभी खर्च उसी अकाउंट से करेगा।

ऑनलाइन परमिशन का प्रावधान

अबकी बार ऑनलाइन परमिशन लेने का भी प्रावधान है। इसी प्रकार की कई नियम व जानकारियां है वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त की जा सकती है। आचार संहिता लगने के 24 घन्टे के भीतर समस्त प्रचार सामग्री चाहे व सार्वजनिक स्थल पर लगी हो या आवासीय स्थल पर हटा ली जाएं क्यों कि आवासीय स्थल का भी वाणिज्य प्रयोग निषेध है।