- रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दिसम्बर तक कनेक्टिविटी पूरी कर संचालन का भरोसा दिया

BAREILLY: पिछले डेढ़ साल से बरेली-कासगंज के नए ब्रॉडगेज रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों का रेगुलर संचालन होने की बाट जोह रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंडे को बरेली में एनईआर के इस रूट पर दिसम्बर के आखिर तक कनेक्टिविटी का बचा काम पूरा कराकर एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कराने का भरोसा दिया है। फिलहाल एनईआर के बरेली-बदायूं-कासगंज रूट में रामगंगा के पास एक पुलिया पर कनेक्टिविटी काम पेंडिंग है। वहीं जंक्शन से सिटी स्टेशन की कनेक्टिविटी का काम भी अटका पड़ा है। सीआरएस इंस्पेक्शन के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू होने से उत्तराखंड से मथुरा व आगरा तक सीधे रेल सफर की सुविधा मुसाफिरों को मिल सकेगी।

नए ट्रैक के लिए रिसर्च

रेल राज्य मंत्री मंडे को बदायूं में हुए भाजपा के युवा सम्मेलन कार्यक्रम में शिरकत कर शाम 6 बजे बरेली सर्किट हाउस पहुंचे थे। 20 नवम्बर को कानपुर देहात के पास पुखरायां स्टेशन पर डिरेल हुए इंदौर-पटना एक्सप्रेस हादसे के सवाल पर रेल राज्यमंत्री ने कहा कि ऐसे हादसों को रोकने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे। नवम्बर महीने में दिन व रात के तापमान में काफी अंतर होने से रेलवे ट्रैक में फ्रैक्चर हो जाते हैं। इसके चलते हादसों की आशंका रहती है। रेलवे इंजीनियर्स से ऐसे ट्रैक बनाए जाने पर रिसर्च करने के निर्देश दिए है, जिससे इंदौर-पटना एक्सप्रेस जैसे हादसे न हो।

गांवों में भी हाई स्पीड नेट

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा की योजना शुरू की है। मार्च 2017 तक देश के एक लाख ग्राम पंचायतों में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के तहत डिजिटल कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी। इसके बाद 1.50 लाख ग्राम पंचायतों में यह सुविधा शुरू होगी। इसके लिए फाइबर केबल, पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है।