BAREILLY: कनाडा में 25 दिन पहले हुई मौत के बाद युवक का शव विदेश मंत्री के हस्तक्षेप के बाद वेडनसडे को विशेष कार्गो विमान से दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचा। दिल्ली से उसके गांव शाम तक पहुंचा। जिसके बाद परिजनों ने थर्सडे को शव का अंतिम संस्कार कर दिया। मृतक वर्ष नौ साल पहले कनाडा गया था जिसके बाद से वह भारत नहीं लौटा था।

 

2009 में गया था कनाडा

हर¨वदर सिंह 28 वर्ष निवासी गांव हरसूनगला चक्कीडेरा थाना बहेड़ी 3 अगस्त 2009 में काम करने के लिए कनाडा गए थे। वहां वह बैंक ओवर सिरी शहर में कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रैक्टर के रूप में काम कर रहे थे। तब से वह एक बार भी भारत नहीं आ सके। सात जनवरी को उनकी संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। इसकी सूचना जब दुबई में वाहन चलाने वाले उनके पिता अवतार सिंह को मिली तो वे 10 जनवरी को भारत आ गए। उन्होंने बेटे का शव भारत मंगवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से गुहार लगाई। जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने कनाडा सरकार से संपर्क किया। पोस्टमार्टम आदि की सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद हर¨वदर का शव कनाडा से भारत आ गया.

 

फीस चुकाने को सोशल मीडिया की मदद

हर¨वदर का शव भारत लाने की औपचारिकता पूरी करने के लिए कनाडा पुलिस ने 10 हजार कनाडाई डॉलर फीस तय की थी। जबकि हर¨वदर के परिजनों के पास इतने पैसों की व्यवस्था नहीं थी। तब कनाडा में रहने वाले हर¨वदर के भारतीय दोस्त गुर¨वदर सिंह और हरपाल सिंह निवासी बहेड़ी ने फेसबुक पर लोगों से मदद की गुहार लगाई। ताकि अपने दोस्त का शव भारत पहुंचाया जा सके। चंदा मंगाकर उन्होंने कनाडा पुलिस को फीस अदा की। तब शव भारत लाना संभव हो सका। हरविंदर के पिता ने बताया कि कनाडा सरकार ने मौत का कारण जानने के लिए डेढ़ माह बाद संपर्क करने की बात कही है।

National News inextlive from India News Desk