नगर निगम बोर्ड बैठक में मुहिम के खिलाफ सभी पार्षदों ने दिखाई नाराजगी

नगर आयुक्त ने माना निगम कर्मचारी नहीं कर रहे काम, 27 में 22 प्रस्ताव पास

BAREILLY:

नगर निगम की डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम की नाकामी पर पार्षदों के सब्र का सबब आखिरकार टूट गया। मंडे को निगम सभागार में हुई बोर्ड बैठक में सपा-भाजपा व निर्दलीय पार्षदों ने एक सुर में निगम के इस ड्रीम प्रोजेक्ट की खुलकर खिलाफत की। पार्षदों ने कूड़ा न उठने, खुले में कूड़ा फैले रहने और शिकायतों पर एक्शन न होने पर जमकर हंगामा किया। सभी पार्षदों ने इस मुहिम को अपने वार्डो से खत्म करने और पुरानी व्यवस्था ही लागू कराने की पुरजोर मांग की। इस पर नगर आयुक्त ने माना कि मुहिम में खामी है और निगम के सफाई कर्मचारी वार्डो में सफाई नहीं कर रहे। एजेंडे में 4 मुख्य, 21 धारा 91 (2)और अनुपूरक के 2 प्रस्ताव समेत कुल 27 प्रस्ताव थे, जिनमें से 22 पर मंजूरी की मुहर लगी।

'सरकारी कर्मचारी' घोटाला

गड़बडि़यों के चलते बार-बार विवादित रही डोर टू डोर मुहिम में एक और बड़ा घोटाला निकलकर सामने आ रहा है। डोर टू डोर मुहिम में जुटी एजेंसियां घर घर कूड़ा उठाने के लिए प्राइवेट कर्मचारियों के साथ ही निगम के सरकारी सफाई कर्मचारियों से भी कूड़ा उठवा रही। बैठक में भाजपा महिला पार्षद शालिनी जौहरी ने कहा कि उनके वार्ड भूड़ में एजेंसी ने अपने कर्मचारी कम होने पर सरकारी सफाईकर्मियों को पैसे देकर घर-घर कूड़ा से उठाना शुरू कर दिया है। महिला पार्षद ने कहा कि कंप्लेन के बावजूद नवरात्र के दौरान वार्ड से तीन दिन कूड़ा नहीं उठा।

'वीरपाल' पर भिड़े पार्षद

डोर टू डोर पर नाराजगी जता रहे पार्षदों के बीच ही भाजपा पार्षद रूपेन्द्र पटेल ने भी अव्यवस्था पर अपनी शिकायत की। वार्ड से कूड़ा न उठने पर भाजपा पार्षद ने कह दिया कि निगम के सफाईकर्मी सपा जिलाध्यक्ष के घर पर काम कर रहे हैं। इतना सुनते ही सपा पार्षदों ने सदन में हंगामा कर दिया। सपा पार्षदों ने भाजपा पार्षद को घेर लिया और जिलाध्यक्ष का नाम घसीटने पर मिसबिहेव किया। भाजपा पार्षद का आरोप है कि सपा पार्षदों ने उन्हें पीटने की धमकी दी, जिस पर मेयर डॉ। आईएस तोमर व अन्य भाजपा पार्षदों को बीच-बचाव करना पड़ा।

रात में भी लगेगी झाड़ू

शहर में कूड़ा फैलने की समस्या से निजात न मिलने पर निगम ने पहली बार अनूठी पहल करने की योजना बनाई है। निगम ने जंक्शन रोड से राजेन्द्र नगर मेन रोड तक की बाजारों में रात को भी सफाई कराने का फैसला किया है। सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल ने खुले में कूड़ा फैलने की समस्या पर रात में बाजारों में स्पेशल सफाई ड्राइव चलाने की मांग की। जिसके बाद सूरत की तर्ज पर नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने स्टेशन रोड से बाजारों तक 15 दिन के ट्रायल पर रात 9 बजे तक स्पेशल सफाई अभियान चलाने का आदेश जारी कर दिया।

'जेल जाओगे प्रकाश अधीक्षक'

बैठक में भाजपा पार्षद विपुल लाला ने अपने वार्ड गुलाबनगर में खराब लाइट्स के बदले नई लाइट्स भेजे जाने के बावजूद न लगाए जाने की कंप्लेन की। इस पर नगर आयुक्त ने प्रकाश अधीक्षक जितेन्द्र उपाध्याय से पूछा कि लाइट्स लगवाने साथ गए थे, या भिजवाई। लाइट्स वार्ड में भिजवाने के जवाब पर नगर आयुक्त भड़क गए और प्रकाश अधीक्षक को जेल भेजने की चेतावनी दी। मेयर ने भी प्रकाश अधीक्षक के कामकाज पर सीनियर अधिकारी की मॉनीटरिंग कराने के निर्देश दिए। वहीं नाराज नगर आयुक्त का इस लापरवाही पर गुस्सा शांत न हुआ तो बैठक खत्म होने के बाद सभी अधिकारियों की बैठक की और खामियों पर फटकार लगाई।

ई-रिक्शा रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर तक

बैठक में अनुपूरक प्रस्ताव के तौर पर पुरानी ई-रिक्शा का नगर निगम से रजिस्ट्रेशन कराना भी शामिल था। मेयर ने कहा कि नए ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन आरटीओ से हो रहा है। वहीं पुरानी ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन निगम से 15 नवंबर तक ही किया जा सकता है। हालांकि मेयर ने साफ किया कि इस दौरान लोकल स्तर पर बन रहे ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। 15 नवंबर की समय सीमा के बाद बिना रजिस्ट्रेशन वाले पुराने ई-रिक्शा मान्य न होंगे।

----------------------------

यह खास प्रस्ताव भी पास

- हैदराबाद गांव में स्व। बेचेलाल की जमीन पर सरकारी सड़क बनने पर लैंड एक्सचेंज की मंजूरी

- आवारा व कमजोर पशुओं के लिए 5 करोड़ की लागत से बनेगा कान्हा पशु आवास

- 1500 आवारा कुत्तों का स्टेरेलाइजेशन व 1000 बंदरों की धरपकड़ को मंजूरी

- अमृत योजना में 3.90 करोड़ से गांधी उद्यान, सीआई पार्क व अक्षर विहार पार्क का रेनोवेशन

- सेंट्रल जेल में स्वतंत्रता सेनानी प्रताप सिंह बारहठ की प्रतिमा लगाए जाने का प्रस्ताव पास

--------------------------

यह प्रस्ताव हुए खारिज

- नदौसी में डीएम की मांग पर इलेक्ट्रॉनिक वोटर मशीन के लिए स्टोर बनाने का प्रस्ताव रद

- विज्ञापन कर निर्धारण व वसूली नियमावली 2003 के संशोधन का प्रस्ताव स्थगित

- परसाखेड़ा गोटिया में निगम की खाली जमीन पर पार्क-मैदान बनाया जाना रद

- धोबी छात्रावास बनाए जाने का प्रस्ताव स्थगित, एक्सपर्ट से मांगी गई लीगल एडवाइज