-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बच्चा वार्ड में बेहद गंभीर हालत में हुई एडमिट

- जापानी इंसेफलाइटिस के लक्षण दिखने पर सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे थे लखनऊ

BAREILLY: बरेली में दिमागी बुखार मेनिनजाइटिस के खतरे के बीच ही जापानी इंसेफलाइटिस 'जेई' फैलने की भी आशंका बढ़ गई है। मंडे को बरेली में सस्पेक्टेड जेई से पीडि़त बच्ची समेत दो अन्य की बुखार की चपेट में आने से मौत हो गई। इस साल मेनिनजाइटिस के बाद सस्पेक्टेड जेई से बरेली में यह पहली मौत का मामला है। आमतौर पर तराई वाले एरिया में ही जेई फैलने की आशंका रहती है। बुखार से जान गंवाने वालों में बच्ची जहां आंवला से थी, वहीं देा अन्य शेरगढ़ के सुकटिया गांव के निवासी थे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 4 दिन पहले ही बरेली में अगस्त से नवंबर के बीच डेंगू, मलेरिया, जेई और अन्य मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की आशंका जताई गई थी।

तीन दिन में गई जान

आंवला के बजरिया निवासी और पेशे से मजदूर पप्पू की 5 साल की बेटी सोनम की सैटरडे को तबीयत बिगड़ गई। परिजन के मुताबिक बच्ची को गर्दन में अकड़न व तेज दर्द के साथ तेज बुखार था। नजदीक के निजी डॉक्टर ने बच्ची को 108 फॉरेनहाइट बुखार होने की बात कह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल रेफर कर दिया। परिजन मंडे को सुबह 9.17 बजे बच्ची को बेहद गंभीर हालत में बच्चा वार्ड लेकर पहुंचे। डॉक्टर व स्टाफ ने मासूम के बचने की उम्मीद बेहद कम बताई। बच्ची को फौरन ही ऑक्सीजन पर रखा गया। वहीं जेई के सस्पेक्टेड लक्षण दिखने पर बच्ची का सैंपल लेकर जेई की जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। लेकिन दोपहर करीब 3.40 बजे बच्ची की तड़पकर मौत हो गई।

---------------------------

शेरगढ़ में दो अधेड़ की मौत

शेरगढ़ के गांव सुकटिया में भी मंडे को संदिग्ध बुखार से दो की मौत हो गई। गांव के केसरी लाल शर्मा उम्र 50 साल पिछले 4 दिन से बुखार से पीडि़त थे। मंडे को परिजन उन्हें बरेली इलाज के लिए ला रहे थे लेकिन रास्ते में केसरी की मौत हो गई। इसी गांव के 55 साल के विहारी लाल मौर्य को भी पिछले एक हफ्ते से बुखार आ रहा था। परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए बरेली के एक निजी हॉस्पिटल में एडमिट कराया था। इलाज के दौरान संडे रात उनकी मौत हो गई थी। दो मौत होने से गांव में दहशत बनी हुई है। गांव वालों ने बताया कि मृतक केसरीलाल की बहू संतोष व भतीजी पल्लवी समेत गांव के अन्य लोग भी बुखार से पीडि़त हैं।

----------------------------

सस्पेक्टेड जेई से मौत का मामला संज्ञान में नहीं है। मरीज की जांच रिपोर्ट से सिचुएशन साफ होगी। बरेली के अर्बन व रूरल एरियाज में अलर्ट जारी किया गया है। - डॉ। विजय यादव, सीएमओ