स्पेशल न्यूज

- 'दशमलव' के चंद अंक कम होने से टॉपर्स की टॉप टेन लिस्ट से बरेली 'नदारद'

- हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के टॉप टेन में शामिल 97 स्टूडेंट में मंडल से सिर्फ दो स्टूडेंट

BAREILLY:

लास्ट इयर जहां इंटरमीडिएट स्टूडेंट उपासना सिंह ने प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल कर बरेली को गौरवान्वित किया था। वहीं, इस वर्ष यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में बरेली डिस्ट्रिक्ट के करीब 6 लाख स्टूडेंट्स में से एक भी स्टूडेंट प्रदेश में कोई रैंक हासिल नहीं कर सका। बरेली मंडल के चार जिलों में से भी महज बदायूं के दो स्टूडेंट्स ही प्रदेश में 10वीं रैंक हासिल कर सके। रिजल्ट ने बरेली समेत समूचे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की शैक्षिक गुणवत्ता पर बड़ा प्रश्न चिह्न लगा ि1दया है।

टॉप टेन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट के संयुक्त टॉप टेन डिक्लेयर लिस्ट पर गौर करें तो सूबे में महज 17 स्टूडेंट ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मान रखे हुए हैं। इसमें भी सूबे भर में हाईस्कूल के 55 टॉप टेन स्टूडेंट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 10 और इंटरमीडिएट में 42 टॉपटेन स्टूडेंट्स में से प.उ.प्र। के सिर्फ 7 स्टूडेंट्स ही जगह हासिल कर सके हैं। वहीं, बरेली मंडल से इंटरमीडिएट फुस्स रहा लेकिन हाईस्कूल के रिजल्ट में बदायूं ने गरिमा बनाए रखी है। जबकि पूर्वाचल और मध्य उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक स्टूडेंट टॉप टेन लिस्ट में शाि1मल हैं।

बरेली आस पास एक नजर में

हाईस्कूल की टॉप टेन लिस्ट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के टॉपर्स का खाता 6वीं रैंक से खुला। जिस पर सहारनपुर की दिव्या, 7वीं रैंक पर शामली की गरिमा गोयल, 8वीं रैंक पर हापुड़ के सिद्धार्थ, काजल, प्रियांशु अग्रवाल और मुरादाबाद के सचिन यादव, 9वीं रैंक पर हापुड़ की हर्षिता, 10वीं रैंक पर हापुड़ की सिमरन तोमर और बदायूं के केशव, दीपक पाल टॉपर्स हैं। वहीं, इंटरमीडिएट में टॉपर्स का खाता पउप्र में तीसरी रैंक से खुला। जिस पर मुरादाबाद के अभिषेक कुमार, चौथी रैंक पर बुलंदशहर के प्रतीक चौधरी, 7वीं रैंक पर शामली के शिवम कुमार सांगल, 9वीं रैंक पर मेरठ के सुशांत सिंह, मुरादाबाद के मोहम्मद आजम, मथुरा की अमिशा शर्मा टॉपर रहे।

चंद नंबर से चूके बरेलियंस

बरेली के टॉपर्स भी टॉप टेन लिस्ट में शामिल हो सकते थे। लेकिन कॉम्पिटीशन किस कदर कड़ा रहा इसकी जानकारी आंकड़े बता रहे हैं। हाईस्कूल में बरेली के नवाबगंज से 92.17 परसेंट हासिल कर डिस्ट्रिक्ट टॉपर रही इशिता महज 0.83 परसेंट से प्रदेश के टॉप टेन में शामिल नहीं हो सकी। वहीं, मउ की आरती यादव 93 परसेंट हासिल कर टॉप टेन की लिस्ट में 10वीं रैंक पर हैं। इंटरमीडिएट में बिहारीपुर खत्रियान से 89.6 परसेंट हासिल कर टॉपर रही अदिति रस्तोगी महज 1.2 परसेंट से टॉप टेन में शामिल नहीं हो सकी। जबकि, टॉप अंबेडकर नगर के शशांक सिंह 90.8 परसेंट हासिल कर टॉप टेन की लिस्ट में शामिल हो गए।