-एक पोस्ट डालकर पूरे दिन की दे रही ट्रैफिक अपडेट

-ट्विटर और फेसबुक पर ट्रैफिक पुलिस देती है अपडेट

BAREILLY: शहर में ट्रैफिक की पल-पल अपडेट के लिए पुलिस सोशल साइट्स का इस्तेमाल करती है। इन सोशल साइट्स पर ट्रैफिक पुलिस की ही स्पीड स्लो है, ऐसे में शहर के ट्रैफिक की स्पीड भी स्लो होना लाजमी है। ट्रैफिक पुलिस फेसबुक और ट्विटर पर एक या दो दिन में एक या दो पोस्ट अपडेट करती है, इसमें भी अधिकतर नार्मल ट्रैफिक की होती है। पिछले 15 दिनों में तो इसकी स्पीड और कम हो गई है, इस दौरान सिर्फ 12 पोस्ट ही डाली गई। ऐसे में सड़कों पर ट्रैफिक जाम की सूचना सोशल साइट्स से पब्लिक को मिल ही नहीं पाती है.

चौराहों की डालनी होती है अपडेट

पुलिस को पब्लिक से सीधे जोड़ने के लिए सोशल साइट्स का इस्तेमाल किया गया। फेसबुक और ट्विटर पर ट्रैफिक का अकाउंट भी ओपन किया गया। इन अकाउंट पर शहर के अलग-अलग चौराहों की अपडेट डाली जानी है ताकि कहीं ट्रैफिक की दिक्कत हो तो पब्लिक उस रूट से न जाए लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। सोशल साइट्स पर पुलिस के ट्वीट से तो ऐसा लगता है कि जैसे कभी याद आ गया तो मैसेज पोस्ट कर दिया गया।

2 दिन पहले की अपडेट

ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्विटर पर लास्ट अपडेट 2 दिन पहले डाली गई। इस अपडेट में लिखा गया कि 4 बजकर 55 मिनट पर अयूब खां चौराहा पर यातायात सामान्य है। इससे ठीक एक दिन पहले एडीजी के द्वारा सैटेलाइट पर चलाए गए अभियान की पोस्ट डाली गई है। उससे एक दिन पहले नववर्ष की पोस्ट डाली गई। ट्रैफिक की अपडेट 4 दिन पहले शाम के वक्त चौपुला चौराहा पर ट्रैफिक स्लो की डाली गई है। इसी तरह से 6 दिन पहले अपडेट पोस्ट की गई।

सबसे ज्यादा नॉर्मल ट्रैफिक

सोशल साइट्स पर ट्रैफिक अपडेट में सबसे ज्यादा ट्रैफिक नॉर्मल की पोस्ट डाली जाती हैं। हेवी ट्रैफिक की अपडेट कम ही पोस्ट की जाती हैं। पोस्ट के दौरान चौराहा या सड़क की फोटोग्राफ भी डालनी होती है, लेकिन कई बार तो फोटो भी नहीं डालते हैं। सोशल साइट्स पर अपडेट और नियमों को तोड़ने वालों के फोटो खींचकर उनके चालान काटने के लिए स्मार्टफोन भी उपलब्ध कराए गए थे लेकिन इनका सही से इस्तेमाल नहीं हो सका।

यहां लगता है ज्यादा जाम

शहर में जाम की स्थिति कुतुबखाना, अयूब खां, नावल्टी चौक, सैटेलाइट व चौपुला चौराहा पर बनती है। इन चौराहों पर कब जाम लग जाए, कुछ कहना मुश्किल होता है। यही नहीं जाम कब खुले यह भी कहना मुश्किल होता है। इन चौराहों पर जाम की वजह ट्रैफिक सिग्नल न चलना, चौराहों पर ऑटो-टैंपो का कब्जा व अन्य वजह हैं। कई बार जाम की समस्या के निजात के अधिकारियों ने कई बार दावे किए, लेकिन कोई भी दावों पर खरा नहीं उतरा।

 

15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक सिर्फ 12 पोस्ट की अपडेट

-8 पोस्ट नॉर्मल ट्रैफिक और 4 पोस्ट हेवी ट्रैफिक की डाली गई

-53 पोस्ट पिछले एक महीने में ट्रैफिक पुलिस की ओर से की गई

-5 पोस्ट ही एक महीने में फोटोग्राफ के साथ अपडेट की गई