-नगर निगम का बड़ा कारनामा, नाला सफाई का 60 लाख का बजट खर्च नहीं

- अपने संसाधन से सफाई कराने का दावा, पिछले बजट पर हुए खर्च पर सवाल

BAREILLY: नगर निगम ने शहर के नालों की सफाई में बेहद चौंकाने वाला रिकॉर्ड बनाया है। हर साल शहर में छोटे बड़े करीब 107 से ज्यादा नालों की सफाई पर लाखों रुपए बहाने वाले नगर निगम का इस बार एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ है। पिछले डेढ़ महीने से शहर में चल रहे नाला अभियान में निगम की ओर से आवंटित 60 लाख रुपए का बजट ज्यों का त्यों पड़ा हुआ है। यह खुलासा खुद अभियान की अगुवाई कर रहे नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक कुमार ने किया है। यह पहला मौका है जब हर साल लाखों का बजट खर्च कर भी नाला सफाई पर सवालों में घिरने वाले निगम ने बिना बजट को छुए ही अभियान पूरा होने के दावे कर दिए हैं।

कहां जाएगा 60 लाख बजट

निगम ने इस साल 5 मई से शहर में नाला सफाई अभियान शुरू किया। इस बार नाला सफाई के लिए निगम ने 60 लाख का बजट पास किया था। अभियान में 3 जेसीबी, 4 चेन मशीन, 1 बड़ी एक्सीवेटर मशीन और 1 फासी मशीन लगाई गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक इस बार नाला अभियान में आउटसोर्सिग से कर्मचारी जुटाकर सफाई अभियान नहीं कराया गया। निगम के कर्मचारियों को ही मशीन व मैनुअल सफाई में लगाया गया।

अब जबकि नाला सफाई अभियान पूरा होने को है, तो सवाल उठ रहा कि अभियान के लिए तय 60 लाख का बजट कहां जाएगा। इस बजट का इस्तेमाल विकास में ही होगा। या फिर कागजी कार्यवाही में यह बजट हजम हो जाएगा।

तो पिछले बजट में हुई धांधली

बजट से एक भी रुपया खर्च न होने से निगम की ओर से पिछले साल कराए गए नाला सफाई अभियान पर खर्च हुए बजट पर सवाल खड़े हो गए हैं। निगम की ओर से हर साल नाला सफाई पर बजट बढ़ाया गया। 2013 में 20 लाख, 2014 में 40 लाख और 2015 में 60 लाख नाला अभियान में खर्च हुए थे। इस बार भी निगम ने नाला सफाई अभियान पर 60 लाख का बजट बनाया था। इस बार बजट की रकम खर्च न होने से निगम की वाहवाही तो दूर पिछले अभियान पर ही सवाल खड़े हो गए हैं। जब निगम अपने संसाधनों पर ही नाला अभियान पूरा सकता है तो पिछले कई साल तक आउटसोर्सिग के नाम पर लाखों क्यों बर्बाद किए गए।

-----------------------------

शहर में नालों की स्थिति

कुल नाले - 107

बड़े नाले - 10

नाले जो बड़े नालों से लिंक हैं - 54

नाले जो अन्य नालों से लिंक नहीं = 43

----------------------------

शहर में नगर निगम के 10 बड़े नाले

- दिनेश नर्सिग होम से सुभाषनगर राजीव कॉलोनी

- बाग अहमद अली से हार्टमैन किला नदी

- गणेशनगर से बदायूं रोड करगैना

- बुखारपुरा से बीसलपुर रोड नकटिया

- लोधी टोला से संजयनगर होते हुए तुलाशेरपुर

- पुरानी पुलिस लाइन से जसौली पुलिया किला नदी

- रामपुर रोड सीबीगंज से पस्तौर तक

- रामपुर मेन रोड 1 से परसाखेड़ा

- आजाद इंटर कॉलेज सैटेलाइट चौकी

- जीआईसी गेट से चौपुला रेलवे लाइन तक

---------------------

नाला सफाई अभियान में फिलहाल बजट की रकम खर्च नहीं हुई है। कुछ वार्डो में आउटसोर्सिग से मदद ली गई जिसका भुगतान बजट से होगा। बचा हुए बजट की रकम का क्या करना है इस पर मेयर व नगर आयुक्त फैसला लेंगे।

- डॉ। अशोक कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी