शिक्षकों के चयन में पारदर्शिता बनाने के लिए तैयार होगा बोर्ड

बोर्ड के प्रारूप बनाने के लिए अधिकारियों के टीम का गठन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बेसिक शिक्षा में शिक्षक चयन में पारदर्शिता बनाने और उसमें गति लाने के लिए शासन की ओर से बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के गठन को लेकर मंथन शुरू हो गया है. जिससे बोर्ड का गठन करके भविष्य में होने वाली शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया को सही प्रकार से किया जा सके. इसके लिए शासन की ओर से सभी तैयारियों तेजी से की जा रही है. बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के गठन को लेकर विभाग के अधिकारियों के बीच मंथन भी शुरू हो गया है. जिससे शीघ्र ही बोर्ड के प्रारूप को तैयार करके उसको गठित किया जा सके.

अध्यक्ष समेत चार सदस्य

बेसिक शिक्षा में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तैयार किए जा रहे बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का प्रारूप बनाने के लिए अध्यक्ष समेत चार सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित की गई है. इसमें अध्यक्ष निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा को बनाया गया है. इसके साथ ही टीम के मेंबर्स में सदस्यों के रूप में नीना श्रीवास्तव अपर निदेशक बेसिक शिक्षा, स्कंद शुक्ला उप सचिव बेसिक शिक्षा परिषद, ओम प्रकाश त्रिपाठी वरिष्ठ विशेषज्ञ सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय को शामिल किया गया है. शासन की ओर से गठित टीम द्वारा बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के गठन का प्रारूप तैयार करके शासन को 12 मई तक भेजा जायेगा. जिसके बाद आगे की तैयारियां शुरू होने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई.

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के चयन हेतु नये बोर्ड के गठन के लिये यूपी बेसिक शिक्षा चयन बोर्ड अधिनियम 2017 का ड्राफ्ट तैयार कर शासन को उपलब्ध कराया जायेगा. इसके लिये समिति का गठन किया गया है.

देव प्रताप सिंह, विशेष सचिव, उत्तर प्रदेश शासन