-बेसिक स्कूल्स में 31 अक्टूबर तक 1,74,730 बच्चों को बांटा जाना है स्वेटर

-अब तक मिला सिर्फ 10 हजार को, लापरवाही पर सरकार ने बीएसए से मांगी रिपोर्ट

VARANASI

ठंड ने दस्तक दे दी है और बेसिक स्कूल्स के सभी बच्चों तक अब तक स्वेटर ही नहीं पहुंच पाया है। जबकि गवर्नमेंट ने 31 अक्टूबर तक सभी बच्चों को स्वेटर डिस्ट्रिब्यूट करने का निर्देश दे रखा है। इसके बावजूद स्वेटर वितरण को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग उदासीन बना हुआ है। अब तक महज 10 हजार बच्चों को ही स्वेटर मिल सका है। जबकि डिस्ट्रिक्ट के 1,367 स्कूल्स में 1,74,730 बच्चे रजिस्टर्ड हैं। ऐसे में दो दिन के अंदर 1,60,000 बच्चों को स्वेटर वितरित करना डिपार्टमेंट के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

डेली अपलोड करना है रिपोर्ट

स्वेटर वितरण में हो रही लापरवाही को शासन ने गंभीरता से लिया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ। सर्वेदु विक्रम बहादुर सिंह ने बीएसए से स्वेटर वितरण की प्रगति रिपोर्ट को डेली पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसमें लापरवाही बरते जाने पर बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

कमेटी को खरीदना था स्वेटर

सरकार ने ठंड शुरू होने से पहले ही विद्यालय प्रबंध कमेटी के थ्रू स्वेटर खरीदने का निर्देश दिया था। इसके लिए चार सदस्यीय क्रय कमेटी गठित की जा चुकी है। इस कमेटी में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष, संबंधित विद्यालयों के हेडमास्टर, ग्राम पंचायत या नगर निगम के सदस्य, एक पेरेंट्स शामिल किए गए हैं।

वर्जन--

बेसिक स्कूल्स के दस हजार से अधिक बच्चों को स्वेटर वितरित किया जा चुका है। स्वेटर वितरण की रिपोर्ट डेली सरकार को भी भेजी जा रही है। सर्दी स्टार्ट होने से पहले सभी बच्चों को स्वेटर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जय सिंह, बीएसए