-बनारस के बेसिक स्कूल्स का पायलट प्रोजेक्ट के लिए हुआ चयन

-सेंट्रल गवर्नमेंट की पहल पर बच्चों को कुपोषण से बचाने की तैयारी

-पोषक तत्वों से युक्त अनाज का होगा उपयोग

VARANASI

बेसिक स्कूल्स के स्टूडेंट्स भी होंगे सेहतमंद। बच्चों को अब पोषक तत्वों से भरपूर मिड डे मील दिया जाएगा। खास बात यह कि पूरे यूपी में पोषक युक्त एमडीएम की शुरूआत बनारस से ही शुरू हो रही है। इसके लिए यूनाइटेड मिशन व‌र्ल्ड फूड प्रोग्राम संग एमओयू पर सिग्नेचर भी हो चुका है। इसके साथ ही इस प्लान को अमलीजामा पहनाने काम शुरु हो गया है, ताकि दिसंबर लास्ट तक इसे हर हाल में पहल में लाया जा सके।

एमडीएम में होगा पोषक तत्व

व‌र्ल्ड फूड प्रोग्राम पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बनारस के बेसिक स्कूल्स से शुरु किया जा रहा है। इसके तहत एमडीएम में मोटे अनाजों सहित पोषक तत्वों का मिश्रण किया जाना है। जिससे मिड डे मील के माध्यम से बच्चों को भरपूर पोषक तत्व मिल सके। यह योजना स्कूल आने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए शुरू की जा रही है। बीएसए जय सिंह के मुताबिक वर्तमान में आनाज का सीधे प्रयोग किया जाता है। इसमें पोषक तत्वों की मात्र काफी कम रहती है। इसे देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट की पहल पर व‌र्ल्ड फूड प्रोग्राम स्टार्ट किया जा रहा है।

स्पेशल पैकेट में होगा विटामिन

प्रोजेक्ट के तहत रोटी बनाने के लिए आटा का प्रयोग करने से पहले उसमें पोषक तत्व मिलाए जाएंगे। गेहूं, चावल, चना, जौ सहित अन्य पोषक तत्व मिलाकर पहले पैकेट बनाया जाएगा। पोषकयुक्त इस पैकेट को ग्राम प्रधान व पार्षद के माध्यम से स्कूल्स तक पहुंचवाया जाएगा ताकि एमडीएम में पोषकयुक्त आटा, चावल, चना, जौ का प्रयोग हो सके। इससे कुपोषित बच्चे पोषणयुक्त हो सकेंगे।

एमडीएम का मेन्यू

सोमवार : रोटी सब्जी या दाल की बड़ी, साथ में मौसमी फल।

मंगलवार : चावल-दाल।

बुधवार : तहरी व दूध।

गुरुवार : रोटी दाल।

शुक्रवार : सोयाबीनयुक्त तहरी।

शनिवार : चालव व सोयाबीनयुक्त सब्जी।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-स्कूल्स -1367

-रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स- 174730