lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

अब किताबों की कमी स्टूडेंट्स की एजुकेशन में बाधा नहीं बनेगी. स्टूडेंट अपने कोर्स की सभी किताबें ऑनलाइन पढ़ सकेंगे. इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से प्रदेश में संचालित क्लास एक से आठ तक की सभी बुक्स का डिजिटलाइजेशन कराकर ई-बुक तैयार कराई गई है. जिसे एससीईआरटी की वेबसाइट www.scertup.co.in पर अपलोड भी कर दिया गया है.

- 1 से क्लास 8वीं तक के स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

- 1 करोड़ 70 लाख स्टूडेंट्स प्राप्त कर रहे शिक्षा

- 70 लाख स्टूडेंट्स को दी जाती हैं बुक्स

- 13 करोड़ छपती हैं किताबें

जारी किए गए आदेश

सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक, डायट प्रिंसिपल और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि इस बारे में शिक्षकों, प्रशिक्षकों, स्टूडेंट एवं पैरेंट्स को भी अवगत कराएं, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें.

70 लाख स्टूडेंट्स को दी जाती हैं बुक्स

मौजूदा समय में प्रदेश के परिषदीय स्कूलों से लेकर राजकीय, सहायता प्राप्त एवं अनुदानित मदरसों में क्लास आठ तक एक करोड़ 70 लाख स्टूडेंट शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. इन स्टूडेंट्स को समय पर किताबें नहीं मिल पाती हैं, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है. लेकिन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने अब इस प्रॉब्लम का हल निकाल लिया है. एससीईआरटी ने क्लास एक से आठ तक सभी सब्जेक्ट्स की किताबों का डिजिटलाइजेशन कराते हुए उसकी ई-बुक तैयार कराई है. इसे वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है.

एक क्लिक पर ई-बुक

संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार सिंह ने बताया कि आज बहुत से टीचर स्मार्ट फोन यूज करते हैं. बच्चों के पास किताबें न होने पर भी वह आसानी से कोर्स पढ़ा सकेंगे. इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल पर एससीईआरटी की वेबसाइट से ई-बुक डाउनलोड करनी होगी. कम्प्यूटर या लैपटॉप पर पढ़ने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध ई-पीयूबी रीडर साफ्टवेयर इंस्टाल करने के बाद ई-बुक डाउनलोड की जा सकेगी.

इस तरह करें अपलोड

- सबसे पहले एससीईआरटी की वेबसाइट www.scertup.co.in पर क्लिक करें. होम पेज की स्क्रोलिंग में ई-पोथी का चयन कर डाउनलोड करें और मोबाइल पर इंस्टाल करें.

- इंस्टाल करने के बाद ई-पोथी एप खोलें और डाउनलोड स्टडी मैटीरियल पर क्लिक करें, आवश्यकतानुसार क्लास व सब्जेक्ट का चयन कर बुक्स डाउनलोड करें.

- वापस ई-पोथी एप की होम स्क्रीन पर जाएं और ई-बुक एवलेबल इन डिवाइस पर क्लिक करें.

- जिस बुक को पढ़ना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें.

वेबसाइट पर किताबों की ई-बुक तैयार कर अपलोड करने के अच्छे परिणाम सामने आए हैं. अब तक हजारों लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. इस व्यवस्था का लाभ स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स को भी होगा.

- अजय कुमार सिंह, जेडी, एसएसए