- सेल्फ फाइनेंस स्कूलों ने किया बोर्ड एग्जाम का बहिष्कार

- एग्जाम के दिन केवल दस प्रतिशत अतिरिक्त शिक्षक ही केंद्र पर रहेंगे मौजूद

LUCKNOW : मंगलवार से शुरू हो रहे बोर्ड एग्जाम के लिए कक्ष निरीक्षकों की तैनाती करना शिक्षा विभाग के लिए चुनौती बन सकता है। डीआईओएस ने अपने स्तर से करीब 5 हजार से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। पर इसमें से करीब दो हजार शिक्षक सेल्फ फाइनेंस स्कूलों से लिए गए हैं। मगर वित्तविहीन शिक्षक संघ के अध्यक्ष व विधायक उमेश द्विवेदी ने इस बार बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार करने को कहा है। ऐसे में पहले ही दिन सेल्फ फाइनेंस स्कूलों के शिक्षक बोर्ड परीक्षा से गायब हो सकते हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा परिषद से शिक्षकों का इंतजाम करने का आदेश दिया है।

कल शिक्षक ज्वॉइन करेंगे ड्यूटी

शिक्षा विभाग ने सेल्फ फाइनेंस शिक्षकों के परीक्षा बहिष्कार को देखते हुए, बोर्ड एग्जाम में जिन शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षण के तौर पर लगाई है। उनको तीन फरवरी तक हर हाल में अपने निर्धारित सेंटर्स पर जाकर ड्यूटी ज्वॉइन करनी होगी।

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की भी ड्यूटी

बोर्ड एग्जाम में पांच हजार शिक्षकों की डयूटी लगाई गई है। सेल्फ फाइनेंस शिक्षकों के बहिष्कार के बाद कक्ष निरीक्षकों की कमी न हो, इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की भी डयूटी लगाई जाएगी। बुधवार को राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में हुई सभी केंद्र व्यस्थापकों की बैठक में डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने ब्लॉक में 20-20 शिक्षकों का पूल तैयार रखें।

गलत पोस्ट पर जुर्माना

एग्जाम में कोई दिक्कत न हो, इसलिए डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापकों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। इस गु्रप पर भी गुड मार्निग जैसे मैसेज आने लगे। इस पर डीआईओएस ने साफ कहा कि गु्रप पर सिर्फ बोर्ड परीक्षा से जुड़ी चीजें ही डाली जाएं। बाकी पोस्ट पर एक हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

एग्जाम सेंटर में निर्वाचन केंद्र

बैठक में आए जगन्नाथ प्रसाद साहू इंटर कॉलेज, एपी सेन ग‌र्ल्स कॉलेज, स्वामी विवेकानंद कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापकों ने कहा कि उनके यहां निर्वाचन कार्यालय बना है। जिससे बाहरी लोगों को आना जाना है। इस पर डीआईओएस ने समस्या के समाधान की बात कही।

बॉक्स

प्रश्न पत्रों का वितरण शुरू

बोर्ड एग्जाम की बैठक के बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे से राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में प्रश्न पत्रों का वितरण शुरू हो गया। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि देर शाम तक 101 केंद्र व्यवस्थापकों को प्रश्न पत्र दे दिए गए।