-प्राइमरी स्कूल्स में नामांकन बढ़ाने व आउट ऑफ स्कूल बच्चों की संख्या कम करने के लिए विभाग की नई पहल

-अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र में बच्चों का प्रोग्रेस जानने के लिए गार्जियन को बुलाएंगे स्कूल्स

Varanasi@inext.co.in

Varanasi

प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने और आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन के लिए प्रयास तेज कर दिया गया है। बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने नए शैक्षिक सत्र अप्रैल में बच्चों के गार्जियन को बुलाने का फैसला किया है। खासकर माताओं को तरजीह दी जाएगी। कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर इन्हें बुलाकर बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट बताई जाएगी। साथ ही वे बच्चे जो स्कूल नहीं आ रहे हैं उनके अभिभावकों से अपने बच्चों को प्राइमरी स्कूल भेजने की अपील की जाएगी।

शुरू होगा स्कूल चलो अभियान

नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ दो अप्रैल से हो रहा है। जो 30 अप्रैल तक चलेगा। स्कूलों में पहले दिन से ही स्कूल चलो अभियान शुरू हो जाएगा। इसी दिन बच्चों को रिजल्ट देने के साथ ही अगले क्लास में प्रवेश दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक (सामुदायिक सहभागिता) जेपी सिंह ने बताया कि स्कूल चलो अभियान में बाल विकास एवं पुष्टाहार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा समेत अन्य विभागों से सहयोग भी लिया जाएगा। विभाग जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करेगा।

माताओं के सहारे विभाग

नए शैक्षिक सत्र में इस बार खास बात यह है कि बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने कार्यक्रमों में अभिभावकों को बुलाने का फैसला किया है। खासकर माताओं को इसमें तरजीह दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि माताएं हमेशा घर में होने से बच्चों की प्रगति पर निगाह रख सकती हैं। साथ ही अपने आसपास के अन्य अभिभावकों को भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मोटीवेट कर सकती हैं। दो अप्रैल को गार्जियन को स्कूल बुलाकर बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट बताई जाएगी और उनसे नामांकन बढ़ाने की अपील की जाएगी।

हरकत में अाया महकमा

शिक्षा निदेशक (बेसिक) डॉ। सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी मंडलीय सहायक निदेशक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है। निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि नए शैक्षिक सत्र में छात्र-छात्राओं के नामांकन में वृद्धि, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन और स्कूलों में नामांकन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा है कि बच्चों को समय से नि:शुल्क किताबें, यूनिफॉर्म, बैग आदि का भी वितरण किया जाय। पत्र मिलते ही महकमा हरकत में आ गया है और नए शैक्षिक सत्र की तैयारी शुरू कर दी है।

नए शैक्षिक सत्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विभाग का प्रयास है कि स्कूलों में सौ फीसदी नामांकन हो। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व एबीआरसी को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

बृजभूषण चौधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी

एक नजर

1368

स्कूल जनपद में हैं।

1,014

प्राइमरी स्कूल हैं।

354

अपर प्राइमरी स्कूल हैं

111

नगर में प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूल हैं।

6,022

प्रधानध्यापक व सहायक अध्यापक स्कूलों में तैनात हैं।