20-20 मिनट के अंतराल पर होगा ट्रेन का डिपार्चर

प्रवासी भारतीयों के लिए चलेगी पांच स्पेशल प्रीमियम ट्रेन

prayagraj@inext.co.in

कुंभ मेला 2019 के दौरान इस बार 100-200 नहीं बल्कि छह स्नान पर्वो पर कुल 800 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। जिसकी तैयारी रेलवे ने पूरी कर ली है। स्नान पर्व के दिन भीड़ बढ़ने पर अफरा-तफरा की स्थिति न हो, इसके लिए 20-20 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें रवाना की जाएंगी। एनसीआर हेडक्वार्टर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए रेलवे बोर्ड के रोलिंग स्टॉक सदस्य राजेश अग्रवाल ने यह जानकारी दी।

कई मेमू ट्रेनों का होगा संचालन

उन्होंने कहा कि पैसेंजर्स की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए इस बार कई मेमू ट्रेन चलाई जाएंगी। जो बाद में कानपुर में अनुरक्षित होंगी। अप्रवासी भारतीयों के लिए दिल्ली तक प्रीमियम सुविधा वाली पांच ट्रेनें चलेंगी, जिसके सारे डिब्बे एसी द्वितीय श्रेणी के होंगे। इनमें 'हमसफर' एक्सप्रेस के नवीनतम रेक के बराबर सुविधाएं होंगी। अभी पंक्चुअलिटी कम है, जिसे कुंभ के दौरान 100 परसेंट मेंटेन करने का पूरा प्रयास होगा। कहा कि नवंबर तक सभी कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा।

क्राउड मैनेजमेंट पर होगा पूरा फोकस

जीएम एनसीआर राजीव चौधरी ने कहा कि कुंभ के दौरान क्राउड मैनेजमेंट पर विशेष फोकस होगा। जिसके लिए हर ट्रेन में वालंटियर लगाए जाएंगे। क्राउड मैनेजमेंट के लिए इंटेलिजेंस वीडियो एनालिटिक्स जैसी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग होगा।