एक्सक्लुसिव न्यूज

- सेना की बाउंड्रीवॉल की नापजोख शुरू, संडे तक नपाई का कार्य होगा पूरा

- ईसाइयों की पुलिया, बरेली क्लब से बीआई बाजार की तरफ नापी गई दीवार

BAREILLY:

पिछले दिनों लांस नायक अनिल कुमार की सनसनीखेज हत्या के बाद अब सेना ने सुरक्षा का दायरा बढ़ाना शुरू कर दिया है। कैंटोनमेंट एरिया में सैन्य क्षेत्र की बाउंड्रीवॉल की नाप जोख सैटरडे सुबह 8 बजे से शुरू हो गई, जो देर शाम तक चलती रही। नाप जोख कर रहे सैन्यकर्मियों के मुताबिक समूची दीवार की नाप संडे को पूरी होगी। इसके बाद रिकॉर्ड सैन्य अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। बता दें कि सेना की दीवार कहीं 5 फीट तो कहीं 8 फीट तक ऊंची है। ऐसे में समूची दीवार को एक सिरे से एक ऊंचाई देने की कार्रवाई की जा रही है।

जल्द शुरू हाेगा निर्माण

एडम कमांडेंट प्रियदर्शी अमित ने बताया कि दीवार को ऊंचा करने का निर्णय पूर्व में ही हो चुका था, लेकिन किन्हीं वजहों के चलते प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू नहीं हो सका, लेकिन पिछले दिनों हुई घटना के बाद सैन्य अधिकारियों ने पुराने प्रोजेक्ट को सुदृढ़ कर और मजबूत बनाने का निर्णय लिया है। कहा कि नाप जोख होने के बाद ऊंचाई कहां कितनी रखी जाएगी इस पर मीटिंग होगी। जिसके बाद सभी की सहमति होने के बाद निर्माण कार्य के बाबत प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दीवार को ऊंचा करने से संदिग्धों के प्रवेश पर रोक लग जाएगी।

ताकि कैंट रहे सिक्योर

सैन्य क्षेत्र के नजदीक कैंट एरिया में रहने वाले मूल निवासियों का सर्वे वर्ष 2016 में किया गया था। उस दौरान कैंटोनमेंट के बंगलों और सिविल एरिया में रह रहे किराएदारों का डाटा भी जुटाया गया था। हालांकि, कोई संदिग्ध नहीं मिला था, लेकिन सर्वे हुए दो वर्ष गुजर चुके हैं संभावना है कि इन गुजरे दो वर्षो में नए किराएदार आए होंगे और पुराने किराएदार बाहर गए होंगे। ऐसे में, नए किराएदारों की डिटेल जुटाने के लिए सर्वे कराया जाएगा। इसका प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा। ताकि संदिग्ध या आपराधिक छवि के लोगों पर पैनी निगाह रखी जा सके।

सेना की बाउंड्रीवाल का मेजरमेंट कराया जा रहा है। उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार जल्द निर्माण प्रक्रि या शुरू की जाएगी।

कर्नल प्रियदर्शी अमित, एडम कमांडेंट