JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के सेमेस्टर एग्जाम रिजल्ट पर नाराजगी जताते हुए कुलपति प्रो। डॉ। शुक्ला माहांती ने विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सीबीसीएस प्रणाली के तहत जारी यूजी प्रथम सेमेस्टर का परिणाम प्रकाशन के साथ ही विवाद बढ़ गया है। कारण यह है कि रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्रों को प्रमोट किया गया है। विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम खराब होने पर कुलपति भड़कीं हुईं हैं। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों ने कहा है कि छात्रों के भविष्य से लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर जिम्मेदार लोग तय समय सीमा के अंदर छात्रों के अंक विश्वविद्यालय को नहीं भेज सकते तो इससे बड़ी लापरवाही और कुछ नहीं हो सकती। लापरवाह लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। मा‌र्क्स नहीं भेजने वाले कॉलेजों को 24 घंटे का समय दिया गया है। समीक्षा के बाद नए सिरे से परिणाम जारी किया जा सकता है।

विस्तृत समीक्षा हुई

कोल्हान विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक कार्यालय की ओर से गुरुवार को परीक्षा परिणाम की विस्तृत समीक्षा की गई। फिलहाल जरनल कोर्स का परिणाम रोक दिया गया है। दस्तावेजों की जांच में पता चला है कि घाटशिला कॉलेज घाटशिला में कॉमर्स संकाय में 30 अंक के आंतरिक परीक्षा को 60 अंक मानकर नंबर दिये गए। वहीं, जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज की ओर से हिन्दी विषय का मा‌र्क्स फाइल नहीं भेजा गया है। ग्रेजुएट कॉलेज में पूर्व में भेजी गई सीडी व हार्ड कॉपी के अंक में अंतर दिख रहा है। इसके अलावा कई और कॉलेजों की ओर से अलग-अलग विषयों में आंतरिक परीक्षा के अंक नहीं भेजे गये हैं।

कोल्हान यूनिवर्सिटी की वीसी ने सेमेस्टर एग्जाम रिजल्ट की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके बाद उन्हें भेजा जाएगा।

-डॉ। पीके पाणि, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, केयू