JAMSHEDPUR: वीमेंस कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम सेंकेंड सेमेस्टर में भ्00 से अधिक छात्राएं फेल हो गई हैं। इसका हल नहीं निकालने से नाराज छात्राएं गुरुवार को अभाविप कार्यकर्ताओं के साथ कॉलेज पहुंची और जमकर हंगामा किया। छात्राओं ने प्रिंसिपल को घेरे रखा। कहा कि इतनी छात्राएं एक साथ कैसे फेल हो सकती हैं। उनका कहना था कि उन्हें पास किया जाए तथा तीसरे सेमेस्टर की कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाए।

दिया गया है कैरीओवर

उधर, वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ पूर्णिमा कुमार ने कहा कि बीकॉम सेकेंड सेमेस्टर में 8ख्म् छात्राएं परीक्षा में शामिल हुई थीं। उनमें फ्क्0 छात्राओं को फेल नहीं, कैरीओवर किया गया है। ब्9म् छात्राएं उत्तीर्ण जबकि केवल ख्0 फेल घोषित की गई। इस पर छात्राओं ने कहा कि कैरीओवर के चक्कर में उन्हें पड़ना नहीं है। उन्हें सीधे उत्तीर्ण किया जाए। इस दौरान अभाविप के जिला मंत्री सूरज कुमार ने कहा कि किसी-किसी को तो ख्-7 नंबर से फेल किया गया है। कॉलेज मैनेजमेंट द्वारा जिन छात्राओं को कैरी ओवर दिखाया जा रहा है, उन्हें भ् से लेकर फ्0 अंक तक प्राप्त हुए हैं। जबकि फ्म् अंक पर उत्तीर्ण होना है। बात नहीं बनने पर छात्राएं चैंबर से बाहर आईं और कॉलेज के मेन गेट के सामने धरने पर बैठ गईं। धरने में छात्राओं के अलावा अभाविप के सूरज कुमार, सागर राय, राजीव रंजन, सुभाष सिन्हा, अंबरीश झा, शंकर समेत अन्य मौजूद थे।

सवाल आउट ऑफ सिलेबस

बीएससी आइटी सेकेंड सेमेस्टर की छात्राओं ने कहा कि मैथ्स के सवाल आउट ऑफ सिलेबस थे। इस कारण इसमें ख्0 छात्राओं को छोड़ सभी को फेल या कैरी ओवर दिखाया जा रहा है। छात्राओं ने बताया कि यह परीक्षा क्8 सितंबर को आयोजित हुई थी। इसमें पूछे गए कुल पांच सवाल में चार आउट ऑफ सिलेबस थे। उनका यह भी कहना था कि शिक्षकों को आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न के बारे में कहने पर वे भड़क जाते हैं। समस्या का समाधान नहीं करते हैं।

आंदोलन की चेतावनी

छात्राओं के साथ अभाविप ने धरना दोपहर तीन बजे तक दिया। इसके बाद प्रिंसिपल डॉ पूर्णिमा कुमार को एक ज्ञापन सौंपा गया। इसमें अभाविप ने मामले के समाधान के लिए पांच दिनों का समय दिया। समस्या का हल नहीं निकलने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई।