- सेशन शुरू होने के एक मंथ बाद बदल दिया सिलेबस

- स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ी, अचानक सिलेबस बदलने से कॉलेजों में मचा हड़कंप

- बिना ओरिएंटेशन हुए कॉलेजों को भेज दी सिलेबस बदलने की सूचना

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी की लापरवाही से न केवल स्टूडेंट्स बल्कि उससे एफिलेटेड डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है। एलयू और एफिलेटेड डिग्री कॉलेजों में नए सेशन 2015-16 की शुरुआत एक मंथ पहले 16 जुलाई हो चुकी है। यूनिवर्सिटी ने बीबीए के नए सिलेबस को सेशन शुरू होने के एक महीने बाद लागू करने का आदेश सभी कॉलेजों को जारी कर दिया है। ज्यादातर कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। कई कॉलेजों में कुछ सब्जेक्ट के एक या दो यूनिट की पढ़ाई भी पूरी हो चुकी है। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किए गए इस ऑर्डर ने कॉलेजों को खासतौर पर बीबीए कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स और प्रोफेसर्स को परेशान कर दिया है।

दो हजार स्टूडेंट्स हुए प्रभावित

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने राजधानी में करीब 36 कॉलेजों को बीबीए की मान्यता दी हुई है। इन कॉलेजों में करीब दो हजार स्टूडेंट्स इस कोर्स की पढ़ाई कर रहे है। एलयू में अप्रैल मंथ में इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में बीबीए के नए सिलेबस को मंजूरी प्रदान की गई थी। जिसे नए सेशन 2015-16 से लागू किया जाना था। पर 16 जुलाई से शुरू हुए सेशन के नए सिलेबस को लागू करने का कोई आदेश यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से नहीं जारी किया गया। ऐसे में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पुराने सिलेबस से पढ़ाई भी शुरू हो गई। ठीक एक मंथ बाद यूनिवर्सिटी ने नए सिलेबस को लागू करने का ऑर्डर भी कॉलेजों को भेज दिया।

नए सिरे से करानी होगी पढ़ाई

यूनिवर्सिटी के इस ऑर्डर के कारण सभी कॉलेजों को नए सिरे से पढ़ाई करानी होगी। केकेजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि हमारे कॉलेज में तीन पेपर्स में पहली यूनिट की पढ़ाई पूरी हो चुकी है। नए सिलेबस लागू होने से हमे दोबारा से नए सिरे से पढ़ाई करानी होगी। उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि नए करिकुलम को लागू करने से पहले सभी कॉलेजों से इस पर चर्चा की जाती है। करिकुलम लागू करने के लिए टीचर्स का ओरिएंटेशन भी जरूरी है, इससे वह नए बदलावों को समझ सकें और बेहतर ढंग से स्टूडेंट्स को पढ़ा सके। लेकिन यूनिवर्सिटी ने बिना ओरिएंटेशन के ही नया सिलेबस लागू कर दिया। अभी तक टीचर्स को नए सिलेबस में हुए बदलाव के बारे में सही से जानकारी तक नहीं दी गई है।

सेशन शुरू होने के एक मंथ बाद नए सिलेबस को लागू करने का ऑर्डर आया है। ऑर्डर जारी करने से पहले कॉलेजों को नए सिलेबस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डॉ। एसडी शर्मा, अध्यक्ष प्राचार्य परिषद

ओएससी के मुताबिक बीबीए प्लेन कोर्स के सेकेंड सेमेस्टर में बदलाव हुआ है। वहीं शिया और जेएनपीजी कॉलेज में पढ़ाए जाने वाले बीबीए आईबी कोर्स के सिलेबस में बदलाव के बारे में कॉलेज को समय से जानकारी दी गई थी।

प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, एलयू