- एमए एन फिल्म एंड थियेटर व एमए इन एडवरटाइजिंग एंड पीआर कोर्स होंगे शुरू

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : फिल्म और थियेटर में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए बीबीएयू पढ़ाई का अवसर उपलब्ध कराने जा रहा है. इसके लिए यूनिवर्सिटी का पत्रकारिता विभाग दो नए कोर्स चलाएगा.

बनाई गई योजना

यूनिवर्सिटी के जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट ने रोजगारपरक कोर्स चलाने की योजना बनाई है. इसी कड़ी में विभाग फिल्म थियेटर, विज्ञापन और पीआर से जुड़े कोर्स चलाने की दिशा में काम हो रहा है. एचओडी प्रो. गोबिन्द पांडेय ने बताया कि अगले शैक्षिक सत्र से नए कोर्स शुरू होंगे. इसमें एमए एन फिल्म एंड थियेटर और एमए इन एडवरटाइजिंग एंड पीआर कोर्स शामिल हैं.

राजधानी में स्कोप

प्रो. गोविंद पांडेय ने बताया कि लखनऊ में फिल्म और थियेटर से संबंधित रोजगार की संभावनाएं बढ़ रही हैं क्योंकि मुंबई के बाद लखनऊ अब फिल्म मेकिंग सेंटर के रूप में विकसित हो रहा है. यहां पर शूटिंग होने लगी र्ह. यहीं नहीं भोजपुरी फिल्मों का निर्माण काफी होने लगा है. इसके लिए फिल्म निर्माताओं को स्थानीय स्तर पर कलाकार से लेकर टेक्निशियन तक की जरूरत पड़ रही है. इसको ध्यान में रखते हुए ये कोर्स चलाने जा रहे हैं.

सिलेबस तैयार हुआ

इन कोर्स का सिलेबस तैयार हो चुका है. प्रो. पांडेय ने बतायाक कि जुलाई में बोर्ड ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज की बैठक होने वाली है. इसमें कोर्स को पास कराया जाएगा. फिर स्कूल बोर्ड में रखा जाएगा. इसके बाद एकेडमिक काउंसिल से स्वीकृत ली जाएगी. सभी जगह से स्वीकृत मिलने के बाद इसे यूजीसी भेजा जाएगा. इसे एक नियमित कोर्स के रूप में चलाया जाएगा.

बाक्स

कोर्स का विवरण

एमए एन फिल्म एंड थियेटर - इस कोर्स में एडमिशन लेने की न्यूनतम योग्यता यूजी किसी भी वर्ग में उत्तीर्ण होगी. 40 सीटों का यह कोर्स चार सेमेस्टर का होगा.

एमए इन एडवरटाइजिंग एंड पीआर - चार सेमेस्टर के इस कोर्स में 40 सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा. किसी भी वर्ग से यूजी पास छात्र एडमिशन ले सकेंगे.