- बीसीबी में एडमिशन के लिए पंजीकरण के लिए वसूले जाएंगे 100 रुपए

BAREILLY:

बरेली कॉलेज एलएलएम के अलावा एमए एजुकेशन, साइकोलॉजी और होमसाइंस के चार नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। थर्सडे को कॉलेज मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में चार नए कोर्स इसी शैक्षिक सत्र (2018-19)से शुरू किए जाने पर मुहर लगी। कमेटी ने वित्त समिति के उस फैसले को भी रद कर दिया, जिसमें प्रोस्पेक्टस की दर को 300 रुपए करने का फैसला लिया गया था। मीटिंग एक अहम फैसला बजट के बेतरतीब खर्च को बारे में लिया गया। अब जिस मद में बजट स्वीकृत होगा, रुपया उसी मद में खचर्1 होगा।

कोर्स की मान्यता के लिए भेजी फाइल

कॉलेज में चार नए कोर्स शुरू करने के लिए कमेटी की मुहर लगने के साथ ही, प्रस्ताव को शासन के पास मान्यता के लिए भेजा जाएगा। कॉलेज प्रशासन इस बात की संभावना जता रहा है कि यदि जून में समय रहते मान्यता मिल गई, तो कोर्स इस सत्र से ही शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, कॉलेज एडमिस्ट्रिेशन मान्यता मिलने में समय लगने की बात कह रहा है। यदि मान्यता में देरी हुई तो कोर्स अगले सत्र से शुरू करना कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन की मजबूरी होगी।

कॉलेज लेगा 100 रुपए प्रोसेसिंग फीस

वर्तमान सत्र में एडमिशन के लिए कॉलेज प्रशासन पंजीकरण के लिए हर स्टूडेंट्स से 100 रुपए फीस लेगा। जबकि पंजीकरण के लिए आरयू प्रशासन हर स्टूडेंट्स से 100 रुपए पहले ही ले चुका है। बैठक में तय हुआ कि स्टूडेंट्स की मार्कशीट की स्कैनिंग व मेरिट तैयार करने में अतिरिक्त कर्मचारी लगाने होंगे।

सालाना बजट 9 करोड़

प्रबंध समिति ने कालेज के लिए नौ करोड़ रुपए के बजट पर मुहर लगा दी। इस बजट से कॉलेज स्टाफ का वेतन निकालने के साथ ही कई अन्य कार्य भी कराए जाएंगे।

150 रुपए में मिलेगा प्रोस्पेक्टस

प्रबंध समिति की बैठक में सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए मिलने वाले प्रोस्पेक्टर्स का शुल्क दोगुना करने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे मैनेजमेंट कमेटी ने नामंजूर कर दिया। लिहाजा, प्रोस्पेक्टस 150 रुपए में ही कॉलेज स्टूडेंट्स को देगा।

एनसीसी व एनएसएस को मिलेगी चुनाव की ट्रेनिंग

बैठक से बाहर आते ही डीएम की नजर कॉलेज मैदान में एनसीसी कैंप में ट्रेनिंग कर रहे कैडेट पर पड़ी। फ्राइडे को होने वाली चुनाव आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए डीएम ने इन कैडेट को भेजने को कहा। डीएम ने बताया कि इस बार होने वाले चुनाव में एनसीसी और एनएसएस की भी मदद ली जाएगी। कॉलेज के ऐसे 50 कैडेट को चुनाव की ट्रेनिंग दी जाएगी।

बैठक में कभी नहीं आते ये सदस्य

मैनेजमेंट कमेटी में 25 सदस्य हैं। इनमें पदेन अध्यक्ष डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह, उपाध्यक्ष काजी अलीमुद्दीन, सचिव देवमूर्ति, प्राचार्य डॉ। अजय कुमार शर्मा और बोर्ड ऑफ कंट्रोल के कुछ सदस्य शामिल हैं।

वेडनसडे शाम जब बैठक हुई तो बोर्ड ऑफ कंट्रोल के तीन सदस्य केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की पत्नी सौभाग्य गंगवार, राधा अस्थाना व अरुण गुप्ता नहीं पहुंचे। बैठक में सभी सदस्यों के मौजूद न होने पर सवाल हुआ, तो बताया गया कि गैर मौजूद तीनों सदस्य कभी भी मीटिंग में शरीक नहीं होते हैं। लिहाजा, मीटिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

------------------------

कैंपस में कई कोर्स शुरू करने के लिए प्रस्ताव मंजूर हो चुका है। आरयू में एडमिशन प्रक्रिया के नियम के कारण इस वर्ष स्टूडेंट्स इन कोर्स में एडमिशन नहीं ले पाएंगे।

देवमूर्ति, सचिव मैनेजमेंट कमेटी

प्रवेश फार्म के दाम नहीं बढ़ाए गए है। पुराने नियम के आधार पर ही सेल्फ फाइनेंस कोर्स के एडमिशन फार्म मिलेंगे।

डॉ। अजय कुमार शर्मा

प्राचार्य, बरेली कॉलेज