- पिछले दो सत्रों से कॉलेज प्रबंधन ने नहीं कराए गेम्स, स्टूडेंटस से हर बार वसूली फीस

- वेडनसडे को खेल समिति की बैठक में इस बार भी गेम्स कराने से किया इनकार, मेन एग्जाम का बनाया बहाना

BAREILLY:

बरेली कॉलेज में इंटर फैकल्टी गेम्स के नाम पर खेल हो रहा है। कॉलेज में पिछले दो सत्रों से इंटर फैक्लटी गेम्स आयोजित ही नहीं कराए जा रहे हैं। जबकि फीस में कॉलेज के 22 हजार स्टूडेंटस से दो वर्षो के दौरान करीब 6 लाख रुपए जरूर ले लिए गए और इस पैसे को कॉलेज में अलग-अलग मद में खर्च भी कर दिया गया। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि इस साल भी ये गेम्स नहीं हो सकेंगे। इसका फैसला वेडनसडे को बरेली कॉलेज में हुई स्पो‌र्ट्स समिति की बैठक में हुआ। बैठक में बरेली कॉलेज प्राचार्य डॉ। अजय शर्मा, स्पो‌र्ट्स समिति इंचार्ज डॉ। अजय मोहन भटनागर सहित टीम मेंबर्स के अलावा अन्य टीचर्स भी श्ामिल थे।

सत्र गंवाने के बाद याद अाए स्पो‌र्ट्स

बरेली कॉलेज में स्पो‌र्ट्स समिति की बैठक में तय किया जाता है कि गेम्स कब और कैसे कराना हैं। सूत्रों की मानें तो कॉलेज में दो वर्षो से स्पो‌र्ट्स समिति की बैठक ही नहीं हुई। इस मामले में स्पो‌र्ट्स समिति के इंचार्ज डॉ। अनुराग मोहन भटनागर का कहना है कि इस साल पहली 10 अक्टूबर को हुई थी। दूसरी बैठक 23 जनवरी को हुई। लेकिन, इस बार आरयू ने मेन एग्जाम प्रीपोंड कर 20 फरवरी से प्रैक्टिकल और 25 फरवरी से मेन एग्जाम की डेट तय कर दी है। ऐसे में अब गेम्स की प्रैक्टिस कराने के लिए भी समय नहीं बचा है, इसलिए समिति ने इस बार इंटर फैकल्टी गेम्स न कराने का फैसला लिया है।

दो साल से नहीं हुए गेम्स

बीसीबी के सभी रेग्यूलर स्टूडेंट्स से जो फीस ली जाती है, उसमें स्पो‌र्ट्स फीस भी शामिल होती है। यह पैसा खेल के आयोजन और स्टूडेंट्स को खेल किट आदि उपलब्ध कराने के लिए इस्तेमाल होता है, लेकिन दो साल से कॉलेज में गेम्स नहीं कराए जाने पर इस फंड का क्या हुआ इस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इस संबंध में तीन साल से स्पोट्स समिति के सचिव डॉ। अनुराग मोहन भटनागर का कहना है कि बीते साल किसी कारण गेम्स नहीं कराए जा सके।

बजट भी ठिकाने लगाने का मौका

सूत्रों की मानें तो इंटर फैकल्टी गेम्स कराने के लिए प्लेयर्स पर खर्च करने के लिए बाकायदा बजट इशू होता है। बताया जाता है कि बजट तो हर बार की तरह इस बार भी इशू किया गया, लेकिन बजट को स्पो‌र्ट्स में न लगाकर दूसरी मद में खर्च किया जा रहा है। सूत्रों क मानें तो कॉलेज में दो लॉबी काम कर रही हैं, जिसमें एक लॉबी चाहती है कि गेम्स न हों जबकि दूसरी लॉबी गेम्स कराना चाहती है।

विंटर वकेशन में हो सकते थे गेम

बैठक में कुछ मेंबर्स ने कहा कि गेम्स विंटर वकेशन में हो जाने चाहिए थे, लेकिन इसके लिए कोई एजेंडा ही नहीं बनाया गया। यही कारण है कि इस बार गेम्स नहीं हो पाएंगे। हालांकि इस बात को लेकर कुछ मेंबर्स में नोकझोक तक हो गई, लेकिन मामला शांत करा दिया गया।

================

-स्पो‌र्ट्स समिति की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें मेंबर्स और इंचार्ज मौजूद रहे। इंटर फैकल्टी गेम को लेकर बैठक की गई क्योंकि इस बार आरयू एग्जाम प्रीपोंड हो गए हैं। इसीलिए गेम कराना मुश्किल है।

डॉ। अजय शर्मा, प्राचार्य बरेली कॉलेज बरेली

====================

-एनुअल स्पो‌र्ट्स यानि इंटर फैकल्टी गेम कॉलेज में कराए जाते थे, लेकिन इस बार नहीं हो पा रहे हैं। इसके लिए बैठक बुलाई गई थी जिसमें सभी मेंबर्स ने कहा कि इस बार आरयू मेन एग्जाम के प्रैक्टिकल 20 फरवरी से शुरू कर रहे है ऐसे में गेम कराना मुश्किल है।

डॉ। अनुराग मोहन भटनागर, स्पो‌र्ट्स समिति इंचार्ज बीसीबी