-डीएसटी के बैनर तले बीसीबी में शुरू हुआ दो दिवसीय सेमिनार

-दूर-दराज से वैज्ञानिकों और प्रोफेसरों ने रखे अपने-अपने विचार

<-डीएसटी के बैनर तले बीसीबी में शुरू हुआ दो दिवसीय सेमिनार

-दूर-दराज से वैज्ञानिकों और प्रोफेसरों ने रखे अपने-अपने विचार

BAREILLY

BAREILLY

लोकतंत्र की रक्षा के लिए वैज्ञानिक प्रवृत्ति का विकास बहुत जरूरी है। इसके बिना सुरक्षित लोकतंत्र की परिकल्पना नहीं की जा सकती। यह बातें बीसीबी में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार को सम्बोधित करते हुए वैज्ञानिक और फिल्म मेकर गौहर रजा ने कहीं। वहीं सेमिनार में दूर-दराज से आए प्रोफेसर्स और वैज्ञानिकों ने अपने विचार रखे।

टेंपर नापने के टूल पर हुई चर्चा

मंडे को बरेली कॉलेज बरेली में डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी <लोकतंत्र की रक्षा के लिए वैज्ञानिक प्रवृत्ति का विकास बहुत जरूरी है। इसके बिना सुरक्षित लोकतंत्र की परिकल्पना नहीं की जा सकती। यह बातें बीसीबी में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार को सम्बोधित करते हुए वैज्ञानिक और फिल्म मेकर गौहर रजा ने कहीं। वहीं सेमिनार में दूर-दराज से आए प्रोफेसर्स और वैज्ञानिकों ने अपने विचार रखे।

टेंपर नापने के टूल पर हुई चर्चा

मंडे को बरेली कॉलेज बरेली में डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ((डीएसटी<डीएसटी) ) के बैनर तले सेमिनार हुआ। इसका उद्घाटन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आरबी सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इसमें डेवलपमेंट ऑफ ए स्टैंडर्ड साइंटिफिक टेंपर टूल का प्रोजेक्ट शुरू किया गया। वैज्ञानिकों ने बताया धर्म और आस्था से जुड़ी चीजों को लेकर लोग कैसा वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हैं। यह उनके टेंपर का पैमाना है। उन्होंने कहा कि आज व्यक्ति छोटी-छोटी बात पर अपना टेंपर खो देता है और बड़ी से बड़ी क्रिमिनल एक्टिविटिज को अंजाम दे देता है। अलीगढ़, मुजफ्फरनगर और बरेली में हुए दंगे इसके ताजा उदाहरण हैं। वहीं वैज्ञानिकों और प्रोफेसर्स ने सुझाव दिया कि दंगों पर काबू पाने का तरीका है कि अंधविश्वास को खत्म िकया जाए।

क्या है वैज्ञानिक टेंपर

उलमाए कराम मानते हैं कि नमाज से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए रोजे जरूरी हैं। वहीं हिन्दू धर्म में योग शरीर को स्वस्थ बनाता है। वहीं सूर्य नमस्कार करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। प्रोफेसर सुबोध मोहंती, डॉ। उज्ज्वला तिकरी, डॉ। पीवीएस कुमार, उत्तराखंड सरकार के विज्ञान सलाहकार प्रोफेसर जेके जोशी, सीसीएस यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग के डीन प्रोफेसर प्रदीप मिश्र और हैदराबाद के वैज्ञानिक ई हरिबाबू, डॉ। भारती डोगरा, डॉ। अनीता सिंह, डॉ। जसपाल सिंह, और डॉ। एपी सिंह शामिल हुए।