स्‍टार इंडिया देगा बीसीसीआई को 6138 करोड़ रुपये
बीसीसीआई को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है। हालांकि बोर्ड के पास हमेशा से ही पैसा नहीं था, वो तो आईपीएल के आने के बाद बीसीसीआई मालामाल हुआ है। अब तो भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसाण अधिकार बेचकर भी बोर्ड के पास काफी रकम जमा हो गई। हाल ही में स्टार इंडिया ने कई बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए बीसीसीआई के मीडिया राइट्स पर अपना कब्जा जमाया। स्टार को बीसीसीआई ने अपने मीडिया राइट्स 6138.10 करोड़ में बेचे। स्टार के पास ये राइट्स वर्ष 2018 से 2023 तक रहेंगे और इस दौरान बीसीसीआई को प्रति मैच 60 करोड़ रुपये मिलेंगे जो आइपीएल के एक मैच से भी ज्यादा है। गौरतलब है कि बीसीसीआई ने स्टार इंडिया को आइपीएल के हर मैच के लिए 55 करोड़ रुपये के हिसाब से अपने मीडिया राइट्स बेचे थे।

एक आईपीएल मैच की कीमत 55 करोड़
स्टार इंडिया ने आईपीएल के 11वें सीजन में 16,347.5 करोड़ रुपए खर्च करके पांच साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टेलीकास्ट राइट्स खरीद थे। ग्लोबल लेवल पर आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए स्टार इंडिया ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी। इसके तहत अब स्टार इंडिया के पास 2018 से 2022 तक आईपीएल का मीडिया राइट्स रहेगा। इससे पहले सोनी नेटवर्क के पास आईपीएल के टेलीकास्ट का राइट था। मगर अब आने वाले पांच सालों तक सभी आईपीएल मैच स्‍टार चैनल पर दिखेंगे। खैर आंकड़ों पर नजर डालें तो अगले पांच सालों में कुल 300 आईपीएल मैच खेले जाएंगे इस हिसाब से एक मैच की कीमत 54.50 (करीब 55 करोड रुपये) होगी।

एक इंटरनेशनल मैच की कीमत 60 करोड़

भारत को अगले पांच सालों में घर पर कुल 102 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। स्‍टार इंडिया ने 6138.10 करोड़ की बोली लगाकर प्रसारण अधिकार खरीद लिए। यानी कि भारत के एक इंटरनेशनल मैच की कीमत 60 करोड़ रुपये होगी, जोकि आईपीएल से 5 करोड़ ज्‍यादा है।

यह खेल है दुनिया का सबसे महंगा
दुनिया के सबसे महंगे खेल प्रसारण की बात करें तो इस लिस्‍ट में आईपीएल का नाम बहुत नीचे है। अमेरिका की एनएफएल यानी नेशनल फुटबॉल लीग के प्रसारण अधिकार आज तक सबसे महंगे बिके हैं। एनएफएल के सभी मैच नेटवर्क टीवी पर दिखाए जाते हैं और इनके एक मैच की कीमत करीब 145 करोड़ रुपये होती है, जोकि आईपीएल के प्रति मैच से लगभग तीन गुना ज्‍यादा है।

डेटा सोर्स : ईएसपीएन

Cricket News inextlive from Cricket News Desk