- एलयू के कुल आवेदन में 40 प्रतिशत आवेदन केवल बीकॉम के लिए

- बड़े डिग्री कॉलेजों में बीकॉम के लिए आ रहे सबसे ज्यादा आवेदन

- इस बार कॉलेजों में 90 प्रतिशत तक जा सकती है मेरिट

LUCKNOW :

बीकॉम इस बार भी हॉट स्ट्रीम रहेगा। एलयू में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एलयू में जो रुझान सामने आया है, उससे साफ है कि बीकॉम के प्रति स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा क्रेज है। अब तक एडमिशन के कुल आवेदनों में से 40 फीसदी केवल बीकॉम के हैं। वहीं बीएससी बायो ग्रुप में सबसे कम रुझान देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है कि बीकॉम की एक सीट पर 12 दावेदार सामने आएंगे।

बीकॉम, बीएससी की डिमांड

इंटरमीडिएट पास करने वाले स्टूडेंट्स का सबसे ज्यादा क्रेज बीकॉम में दिखता है। इसके बाद बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन को स्टूडेंट्स प्राथमिकता देते हैं। इसका कारण इन कोर्सेस में साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम से इंटरमीडिएट करने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने की छूट होना है।

एलयू में ही नौ हजार आवेदन

एलयू में बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स में 750 से अधिक सीटें है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए इस साल रिकार्ड आवेदन आए है। एलयू में इस बार यूजी कोर्सेस में कुल 28 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। इसमें से केवल बीकॉम में ही केवल 9057 आवेदन आए हैं। इस बार बीकॉम की एक सीट पर इस बार 12 दावेदार होंगे।

90 प्रतिशत से अधिक पर मेरिट

मिनी यूनिवर्सिटी के नाम से जाने जाने वाले केकेसी पीजी कॉलेज सहित राजधानी के दूसरे कई राजकीय और एडेड कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर रहती है। केकेसी के प्रिंसिपल डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि आमतौर पर बीकॉम कोर्स में एडमिशन के लिए मेरिट 83 से 85 प्रतिशत के आसपास होती है। मगर इस बार जिस तरह से आवेदन आ प्राप्त हो रहे है। उसे देखते हुए मेरिट 88 से 90 प्रतिशत तक जा सकती है।

एडमिशन के लिए मेरिट

वहीं केकेवी, डीएवी, शिया पीजी कॉलेज में एडमिशन के लिए भी मेरिट आधार है। बीते साल शिया पीजी कॉलेज में यूपी बोर्ड की मेरिट 82 प्रतिशत थी। जबकि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की मेरिट 85 प्रतिशत थी। डॉ। शर्मा बताते हैं कि पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद मेरिट में करीब दो से तीन प्रतिशत की कमी करने के बाद भी सीटें फुल हो जाती हैं।

एंट्रेंस एग्जाम से एडमिशन

एलयू और उसके दो प्रतिष्ठित कॉलेजों नेशनल पीजी कॉलेज और आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन के लिए हजारों स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं। इसी को देखते हुए इन तीनों संस्थाओं में सभी को बराबरी का मौका देने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया अपनाई गई है। एलयू का एंट्रेंस एग्जाम आगामी 3 से 6 मई को होगा। जबकि नेशनल और आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम जून के फ‌र्स्ट वीक में होगा।

कॉलेजों में सीटों की संख्या

संस्थान का नाम कोर्स सीट

लखनऊ यूनिवर्सिटी बीकॉम 800

सेल्फ फाइनेंस 150

केकेसी डिग्री कॉलेज बीकॉम 1080

नेशनल पीजी कॉलेज बीकॉम 550

आईटी कॉलेज बीकॉम 180

महिला पीजी कॉलेज बीकॉम 160

क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज बीकॉम 440

केकेवी डिग्री कॉलेज बीकॉम 240

कालीचरण पीजी कॉलेज बीकॉम 120

शिया पीजी कॉलेज बीकॉम 1020

अवध ग‌र्ल्स कॉलेज बीकॉम 240

नेताजी सुभाष चंद्र बोस बीकॉम 100

एपी सेन ग‌र्ल्स कॉलेज बीकॉम 80

मुमताज डिग्री कॉलेज बीकॉम 60

नारी शिक्षा निकेतन बीकॉम 80

नवयुग कन्या डिग्री कॉलेज बीकॉम 240

करामत हुसैन ग‌र्ल्स कॉलेज बीकॉम 60