- 209 करोड़ की आय, 202 करोड़ के व्यय के बजट पर कमिश्नर की मुहर

- रामगंगा योजना को संवारने पर सर्वाधिक होगा खर्च, संवरेगा संजय कम्युनिटी हॉल

BAREILLY:

बरेली विकास प्राधिकरण ने मंडे को कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन के समक्ष शहर को संवारने के लिए 411 करोड़ रुपए के बजट प्रस्तुत किया। करीब डेढ़ घंटे तक चली मीटिंग के बाद कमिश्नर ने सुझाव के साथ बजट पर मुहर लगा दी। वित्तीय वर्ष 2018-19 में आय-व्यय के अनुमोदित बजट में 209.19 करोड़ रुपए की आय के सापेक्ष 202.19 करोड़ रुपए बीडीए व्यय करेगा। सर्वाधिक आय रामगंगा नगर आवासीय योजना के प्लॉट और मकान आवंटन से जताई जा रही है। वहीं, दूसरे स्थान पर ट्रांसपोर्ट नगर बसने के बाद वहां भूखंड आवंटन से आय की संभावना है।

रामगंगा बसाने पर है जोर

रामगंगा आवासीय योजना के जरिए बीडीए ने आय की उम्मीद तो जता दी है लेकिन उसी के सापेक्ष व्यय का खाका भी प्रस्तुत किया। 55 करोड़ आय तो 50 करोड़ रूपए व्यय का बजट अनुमोदित हुआ। अधिकारियों के मुताबिक इस बार किसी नई योजना की पहल नहीं की गई है। सीमित बजट में असफल योजनाओं को संवारने की प्लानिंग है। ट्रांसपोर्ट नगर में बचे हुए मैकेनिक भूखंड आंवटन का निर्णय किया गया। जिससे करीब साढ़े 12 करोड़ रुपए की आय का खाका तैयार किया है। बीडीए के पुराने कार्यालय को एलआईसी क्रय करेगा। वहां अपना मुख्य कार्यालय बनाने की योजना एलआईसी डिपार्टमेंट ने तैयार की है।

विभागों को देना होगा चार्ज

चौकी चौराहा पर लगी एलईडी पर कई विभागों के विज्ञापन प्रसारित करने पर 5 लाख रुपए सलाना बिजली का बिल बीडीए चुकाता है। लेकिन अब विभागों को प्रतिघंटा विज्ञापन चलाने पर 500 रुपए अदा करने होंगे। संजय गांधी कम्युनिटी हॉल अब संस्थागत समेत पर्सनल आयोजनों का आयोजन भी हो सकेगा। प्रतिदिन का किराया 37500 रुपए, ऑडीटोरियम का प्रतिदिन किराया 22500 रुपए, सभाकक्ष का प्रतिदिन किराया 7500 रुपए, लॉन का प्रतिदिन किराया 6300 रुपए, सूट का किराया प्रतिदिन 525 रुपए, डोर मैट्री का किराया प्रतिदिन 750 रुपए रखा गया है। आयोजक आयोजन के हिसाब से निर्धारित शुल्क अदा कर बुकिंग करा सकते हैं। शासकीय कार्यो के लिए अब निशुल्क नहीं बल्कि 25 परसेंट अदा करना होगा।

बीडीए बेचेगा अपनी जमीन

ग्राम सैदपुर हाकिन्स में बीडीए द्वारा पिछले वर्षो में क्रय की गई जमीन 6433.26 वर्गमीटर को 3 करोड़ रुपए में विक्रय करने का अनुमोदन हुआ। ग्राम नवदिया मादा बीसलपुर रोड पर मैसर्स केशराज एजुकेशनल ट्रस्ट के आवेदन पर निर्णय हुआ कि आवेदक द्वारा महायोजना मार्ग की चौड़ाई को छोड़ते हुए बाउन्ड्रीवाल शिफ्ट कराने के बाद ही मानचित्र निर्गत किया जाएगा। मीटिंग में डीएम वीरेन्द्र कुमार सिंह, बीडीए उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार, सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मद जिनसे होगी आय

- रामगंगानगर योजना 55 करोड़

- एनसीआरपीबी और बाकी संस्थाओं से लोन 50 करोड़

- केंद्र सरकार से अनुदान 3.81 करोड़

- राज्य सरकार से अनुदान 2.54 करोड़

- ट्रांसपोर्ट नगर योजना 12.50 करोड़

- किराए की संपत्तियों के विक्रय से 16 करोड़

- रामपुर रोड आश्रयहीन आवसीय योजना 18 लाख

- मथुरापुर आवासीय योजना 10 लाख

- तुलापुर के ईडब्लूएस 99 भवन 3 लाख

- करगैना आवासीय योजना 15 लाख

- हरुनगला आवासीय योजना 30 लाख

- एकतानगर आवासीय योजना 2 लाख

- वैम्बे योजना 5 लाख

- दीनदयालपुरम आवासीय योजन 1 लाख

- स्टांप ड्यूटी का दो प्रतिशत 10 करोड़

- विकास शुल्क 6.50 करोड़

- ठेकेदारों की जमानत 10 करोड़

मद जहां होगा व्यय

- रामगंगा नगर योजना में किसानों को मुआवजा देने पर 50 करोड़

- रामगंगा नगर योजना के निर्माण पर 60 करोड़

- ट्रांसपोर्ट नगर योजना के निर्माण पर 10 लाख

- पौधारोपण पर 7.5 लाख

- पुरानी योजनाओं का ट्रांसफर में 20 लाख

- पार्को के रख-रखाव पर 2 लाख

- पुरानी योजनाओं के रख-रखाव पर 50 लाख

- कंप्यूटर साफ्टवेयर खरीद पर 10 लाख

- महायोजना में जोनल प्लान सर्वे पर 35 लाख

- लोहिया विहार योजना पर 10 लाख व अन्य

बजट बैठक में आय व्यय के सभी प्रस्तावों को कमिश्नर ने अनुमोदित किया है। आगामी बोर्ड बैठक में बजट प्रस्ताव के मुताबिक विकास कार्यो को बजट सौंपा जाएगा।

सुरेंद्र प्रसाद सिंह, सचिव, बीडीए