निर्धारित तिथि तक स्वीकृति न मिलने पर स्वत: ही पास हो जाएगा नक्शा

Bareilly: बीडीए से लो रिस्क और हाई रिस्क के नक्शों की स्वीकृति के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही अधिकारियों कर्मचारियों की परिक्रमा करनी पड़ेगी। लोगों की सुविधा के लिए बीडीए की ओर से लो-रिस्क नक्शा की स्वीकृति प्रदान करने की समय सीमा 48 घंटे और हाई रिस्क श्रेणी के नक्शों की स्वीकृति के लिए 30 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है। पहले यह अवधि क्रमश: 30 और 90 दिन थी। लेकिन इसमें स्वत: नक्शा स्वीकृत होने की सुविधा नहीं थी। अब इस सिस्टम में बदलाव करते हुए यह नीति भवन निर्माण एवं विकास उपविधि 2008 यथा संशोधित 2016 एवं 2017 के अनुसार तैयार की गई है। अधिकारियों का कहना है कि इस नई व्यवस्था से नक्शा पास कराने में चल रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।

वेबसाइट से मिलेगी जानकारी

बीडीए की ओर से नक्शा पास हुआ है या नहीं इसकी जानकारी के लिए भी अधिकारियों से सम्पर्क नहीं करना होगा। स्वीकृति मिली है या नहीं इसकी जानकारी bdainfo.org पर ऑनलाइन देख सकेंगे। जारी की गई वेबसाइड पर बीडीए की ओर से 39 प्रोजेक्ट भू-सम्पदा में पंजीकृत करा जा चुके हैं।

लो रिस्क प्रॉपर्टी

लो रिस्क ऐसे प्लाट हैं जो बीडीए के ले आउट के हिस्से है या जिसको प्राधिकरण ने प्राइड बिल्डरों को पास किया हो।

हाई रिस्क प्रॉपर्टी

कामर्शियल, कार्यालय, उद्योग और ऐसे ले आउट जो प्राधिकरण ने पास नहीं किए हैं। वह हाई रिक्स में आते हैं।

भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

बीडीए की ओर से लो और हाई रिस्क के नक्शों की स्वीकृति में बदलाव करने का मुख्य कारण भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना है। चीफ टाउन प्लानर ने बताया कि ऑफलाइन आवेदन को दबा दिया जाता था या फिर सुविधा शुल्क के चक्कर में रोक लिया जाता था। नई प्रकिया से निर्धारित समय के बाद स्वत: नक्शा पास हो जाएगा।

बीडीए में 262 गांव हैं शामिल

बीडीए का विकास क्षेत्र 262 गांवों तक है। इन गावों का मानचित्र वेबसाइड पर उपलब्ध है। इस क्षेत्र के नागरिकों को भी अब आवास बनाने के लिए नक्शा स्वीकृत कराना होगा। इन गांवों को बरेली महायोजना 2021 के लिए जोड़ गया है लेकिन व्यवस्थाएं अक्टूबर से लागू हो गई हैं।

वर्जन

इस नए नियम के अनुसार अब 500 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के भूखंडों पर बिना नक्शा स्वीकृत कराए निर्माण नहीं कराया जा सकेगा।

आशीष शिवपुरी, चीफ टाउन प्लान