-मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर तैनात GRP, RPF के फिफ्टी परसेंट जवानों की इलेक्शन में लगी ड्यूटी

-जवानों के जाने के बाद trains में सक्रिय हुए चोर उचक्के

VARANASI: आप अगर ट्रेन से अधिक जर्नी करते हैं तो जरा इलेक्शन तक एलर्ट हो जाइए। क्योंकि हो सकता है कि ट्रेन में जर्नी के दौरान आपका लगेज, पर्स, लैपटॉप या फिर मोबाइल कहीं पार न हो जाए। ऐसा इसलिए बता रहे हैं कि मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर तैनात जीआरपी व आरपीएफ के फिफ्टी परसेंट जवानों की चुनाव में ड्यूटी में लगा दी गई है। इस फोर्स के कम होते ही ट्रेन्स में चोर, उचक्के, जहरखुरान गैंग सक्रिय हो गए हैं और ये ट्रेन्स में आये दिन घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

फ्00 ट्रेनें गुजरती हैं डेली

एशिया में मुगलसराय जंक्शन का यार्ड सबसे बड़ा माना जाता है। यहां से डेली ढाई से तीन सौ ट्रेनें अप-डाउन करती हैं। जबकि मुगलसराय स्टेशन से डेली लाखों पैसेंजर्स जर्नी करते हैं। इसलिए इनकी सिक्योरिटी को लेकर जीआरपी व आरपीएफ हमेशा एलर्ट रहती है। लेकिन इसके बावजूद आये दिन किसी न किसी ट्रेन में पैसेंजर्स के लगेज, लैपटॉप चोरी होने की घटनाएं होती रहती हैं।

बिहार की ट्रेनों में रहता है खतरा

अब इन जवानों के इलेक्शन ड्यूटी में जाने के बाद खासकर बिहार से यहां अप डाउन करने वाली ट्रेनों में चोरी व उचक्कागिरी की घटनाएं बढ़ गई हैं। बिहार की ट्रेन्स में लगेज की चोरी ज्यादा सामने आ रही है। मुगलसराय स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने में टोटल क्ख्0 कांस्टेबल्स तैनात हैं। इनमें से लगभग म्7 कॉस्टेबल्स की ड्यूटी इलेक्शन में लगी है। वहीं आरपीएफ के दो सौ जवान तैनात हैं। इनमें से ब्0 जवानों को इलेक्शन ड्यूटी में भेजा गया है।

इलेक्शन में जीआरपी के म्7 जवानों की ड्यूटी लगी है। लेकिन मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स की सिक्योरिटी काफी चुस्त दुरुस्त है। शेष जवानों के संग रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में विशेष चेकिंग अभियान डेली चलाया जाता है।

-रतन सिंह यादव, जीआरपी इंस्पेक्टर, मुगलसराय रेलवे स्टेशन