-कोर्ट के आदेश का हवाला देकर फीस संबंधी फर्जी मैसेज हो रहा वायरल

पटना। प्राइवेट स्कूलों की फीस को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल होकर रहे मैसेज के चक्कर में फंसे तो आपका मोबाइल डेड हो सकता है। मैसेज के साथ आ रहे लिंक में ऐसे वायरस हैं जो मोबाइल को हैंग कर उसकी लाइफ खत्म कर रहे हैं। पटना सहित देश में तेजी से वायरल हो रहे मैसेज से हर कोई उलझन में है। कई लोगों ने तो मैसेज लिंक के चक्कर में मोबाइल का भी नुकसान करा लिया है। आईटी एक्सपर्ट की मानें तो सोशल मीडिया पर वायरल हर 10वां मैसेज फाल्स होता है। इसके लिए अलग-अलग सब्जेक्ट तय किए जाते हैं जिसमें कभी डर पैदा किया जाता है तो कभी जागरुकता के बहाने गुमराह किया जाता है। जानकारों का कहना है कि ऐसे मैसेज के पीछे शरारती तत्वों का हाथ होता है। पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज से दंगा भी हो चुका है।

ये है वायरल होता मैसेज

कोई भी प्राइवेट स्कूल छुट्टियों के दिनों यानि जून जुलाई महीने की फीस नहीं ले सकेगा। अगर कोई स्कूल फिर भी फीस लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाही की जाएगी। जिसमें उसकी मान्यता भी रद हो सकती है। इसके लिए अभिभावक पुलिस से शिकायत भी कर सकते हैं। अगर किसी ने एडवांस में फीस जमा कर दी है तो वह स्कूल से फीस वापस मांग ले या फिर अगले महीनों में एडजेस्ट करा दें। स्कूल फीस न दे या फिर एडजेस्ट न करे तो पुलिस को शिकायत कारें। पुलिस न सुने तो सीएम विंडेा पर शिकायत करें। जागो ग्राहक जागो ये जानकारी शेयर करें और रिश्तेदारों को बताएं।

मोबाइल के लिए घातक

मोबाइल इंजीनियर उमेश चौरसिया की मानें तो वायरल हो रहे ऐसे मैसेज किसी साजिश की देन है। इसमें ऐसे वायरस सेट कर दिए जाते है कि मोबाइल के मैसेज के साथ आए लिंक वर क्लिक करते ही मोबाइल की स्क्रिन ऑफ हो जाती है और फोन गर्म होकर तेजी से वाइब्रेट करने लगता है। ऐसी स्थित अधिक देर रहने पर मोबाइल डेड हो जाता है। उमेश का कहना है कि ऐसे वायरल मैसेज या लिंक को कभी क्लिक न करें।

ये है वायरल सच

2015 में स्कूलों की ओर से फीस वृद्धि और छुट्टियों में फीस लेने के मामले में अब्दुल रहमान, शाहरुख शकील खान, सैय्यद मोइज इशाक, तहसीन, किरन नदीन आदि ने सिंध कराची हाईकोर्ट में एक पिटिशन दाखिल की थी। इस पर 7 अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान की कराची हाईकोर्ट के सीजेआई जुल्फिकार अहमद खान ने यह फैसला सुनाया था जिसे वायरल किया जा रहा है।

 

ऐसे वायरल हो रहे हैं मैसेज

-तूफान को लेकर मैसेज और पुराने कम्प्यूटराइज्ड वीडियो।

- पटना में सड़क हादसे में दर्जनों की मौत, वीडियो के साथ।

- हाईवे पर दुर्घटना की आए दिन फर्जी वीडियो वायरल।

- मौत के कुएं में गिरी युवती।

- बिना बेहोश किए इंसान के ब्रेन का आपरेशन।