'अलग' सा चेहरा, बन सकता है खतरा

हम-आप जब पब्लिक प्लेस पर जाते हैं तो हमें कई चेहरे दिखते हैं, मगर कभी-कभी कुछ चेहरे ऐसे भी दिखते हैं जिन्हें देखकर कुछ आक्वर्ड फील करते हैं। इनकी कद-काठी, कलर और फेस एक्सप्रेशन सब कुछ जुदा होता है। यूजली हम इन्हें इग्नोर करके आगे बढ़ जाते हैं मगर इस बार आपसे गुजारिश है कि अगर ऐसे 'अलग' लोग अगर आपको दिखें तो तुरंत पुलिस को इत्तला करें क्योंकि ये आपके लिए या सभी के लिए खतरा बन सकते हैं, वो कैसे? ये हम बताएंगे अंदर के पेज पर।

- गणतंत्र दिवस को लेकर देश के कई शहरों समेत बनारस में आतंकी हमले को लेकर जारी हुआ अलर्ट, जम्मू-कश्मीर बॉर्डर से देश में आये छह आतंकी हुए लापता

- अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे के चलते और भी संवेदनशील हुआ मामला

VARANASI : अगर आप के आस पास कोई अंजान गोरा-चिट्टा और हमारे आपके बीच से हटकर कोई दिखे तो अलर्ट रहें क्योंकि हो सकता है कि अलग सा दिखने वाला ये अंजान चेहरा दहशत फैलाने के इरादे से आपके बीच मौजूद हो। ऐसे हालात में एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं और तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें क्योंकि गणतंत्र दिवस को लेकर आतंकी फिर से देश के कई शहरों में दहशत फैलाने की साजिश में हैं। इस साजिश का शिकार अपना शहर बनारस भी हो सकता है। क्योंकि पहले भी कई बार आतंकी हमले झेल चुके इस शहर पर आतंकियों की नजर हमेशा रहती है। इस बार मामला गंभीर इसलिए भी है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति ख्म् जनवरी को भारत आ रहे हैं और यूपी के शहर आगरा भी आने वाले हैं। जिसके कारण यूपी के कई शहरों को दहलाने की साजिश आतंकियों ने कर रखी है। वहीं जम्मू कश्मीर के रास्ते पाकिस्तान से छह आतंकियों के भारत में आने के खुफिया इनपुट भी मिले हैं। जिसने हर किसी की नींद उड़ा दी है।

इस बार है कुछ ज्यादा खतरा

त्योहारों के दौरान आतंकी हमले को लेकर खुफिया एजेंसियां अक्सर अलर्ट जारी करती हैं लेकिन इस बार ये अलर्ट कुछ ज्यादा ही महत्व रखता है क्योंकि छह आतंकियों के पाक से भारत में प्रवेश करने के बाद कहीं लापता होने के इनपुट खुफिया एजेंसियों को मिले हैं। ये छह आतंकी कौन हैं और ये किन मंसूबों के साथ भारत में आये हैं इसे लेकर अभी सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा रहा है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के दिल्ली में आने के बाद आगरा दौरे के कारण यूपी आतंकियों की हिट लिस्ट में शामिल है। इनमें आगरा, बनारस, मथुरा, अयोध्या को अलग से अलर्ट रहने की हिदायत खुफिया एजेंसियों ने दी है। जिसके कारण डेली चेकिंग अभियान चलाकर पब्लिक को आने वाले खतरे से बचकर रहने की हिदायत पुलिस प्रशासन दे रहा है।

तीन थे पहले से, अब छह और

ख्म् जनवरी को लेकर हर ओर अलर्ट इसलिए भी है क्योंकि इस वक्त देश में एक दो नहीं बल्कि कुल नौ आतंकी मौजूद हैं। छह आतंकियों के देश में घुसने के इनपुट तो खुफिया एजेंसियों ने दिए ही हैं। वहीं बीते साल एमपी के खंडवा जेल से फरार तीन आतंकी अब्दुल रज्जाक, मोहम्मद सिद्दीकी उर्फ असलम चाचा और रफीक अली उर्फ पप्पू की तलाश अब तक देश भर की पुलिस और खुफिया एजेंसियां कर रही हैं। दिल्ली समेत देश की कई और मेट्रोज सिटी में इन फरार आतंकियों के वांटेड पोस्टर्स चस्पा किए गए हैं और इनकी सूचना देने वाले को भ्0 हजार का ईनाम देने की भी घोषणा की गई है।

आप को रहना होगा चौकन्ना

- इस ख्म् जनवरी को शहर में अमन चैन कायम रहे इसकी जिम्मेदारी पुलिस के साथ हम सभी की है

- इसलिए जरूरी है कि शहर में नहीं तो अपने आस पास रहने वाले लोगों पर नजर रखें

- अपने मुहल्ले, कॉलोनी में अगर कोई भीड़ से इतर दिख रहा है तो उसे वॉच करे

- गोरे-चिट्टे लंबे कद काठी और कुछ अलग पहनावा पहनने वाले लोग दिखे तो ज्यादा अलर्ट रहे

- क्योंकि पाकिस्तान से कश्मीर के रास्ते छह आतंकियों के देश में घुसकर आतंक फैलाने के इनपुट मिले हैं

- ये छह आतंकी कौन हैं और कैसे दिखते हैं ये किसी को नहीं है पता

- इसलिए जरूरी है कि हर संदिग्ध दिखने वाले पर हम नजर रखें और कुछ संदेह होने पर कंट्रोल रूम क्00 नंबर पर इसकी सूचना दे

- किसी को भी किराये पर कमरा देने से पहले उसका थाने से वेरिफिकेशन जरूर करा लें

- पुलिस की ओर से वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही किसी को कमरा रेंट पर दें

- अक्सर देखने में आता है कि होटल लॉज, गेस्ट हाउस और हॉस्टल्स में लोग बगैर आईडी प्रूफ के कमरा दे देते हैं

- ये कानूनन भी गलत है

- किसी को भी कमरा मुहैया कराने से पहले उसका आईडी प्रूफ जरूर जमा करएं

- इस दौरान पुलिस और एलआईयू के ऑफिसर्स भी आपके यहां पहुंच सकते हैं चेकिंग को

- उनको देखकर टालमटोल न करें उनकी मदद करें

गणतंत्र दिवस समेत आने वाले त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। लोगों को सेफ फील हो इसके लिए लगातार चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। पब्लिक से भी अपील है कि ऐसे में पुलिस की मदद करे ताकि देश के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

जोगेन्द्र कुमार, एसएसपी