मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की सावधानी बरतने की अपील

पिछले साल बाहर से आए कई लोगों में मिले थे डेंगू के लक्षण

ALLAHABAD: त्योहारों का सीजन आ चुका है। एक के बाद एक कई पर्व आने वाले हैं। ऐसे में अपनों के आने का इंतजार सभी को है, लेकिन इस सीजन में अपनों के प्रति सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। क्योंकि जरा सी चूक आपको मुसीबत में डाल सकती है। पिछले साल आधा दर्जन से अधिक डेंगू के मामले दूसरे शहरों से आए थे। इसलिए इस बार स्वास्थ्य विभाग अभी से सतर्क हो गया है। ऐसे मामलों में विभाग ने पब्लिक से होशियारी बरतने की अपील की है।

फीवर है तो डॉक्टर को दिखाएं

शहर की एक बड़ी आबादी मुंबई, दिल्ली और सूरत जैसे शहरों में रोजगार कर रही है। ये लोग त्योहारों पर अपने घर जरूर आते हैं। खासतौर से इस सीजन में मेट्रो सिटीज में डेंगू फैलने के सर्वाधिक चांस होते हैं। ऐसे में वहां से आने वाले लोगों में बीमारों की बड़ी संख्या होती है। संदेह होने पर इन मरीजों को डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। लापरवाही बरतने पर डेंगू संक्रामक रोग है, जो तेजी से फैलता है। पिछले दिनों दिल्ली में काम करने वाले बहरिया देा युवकों में डेंगू की पुष्टि हुई थी। इलाहाबाद लेकर आने में इनमें से एक की मौत हो गई थी।

इन लक्षणों पर नजर रखें

- तेज बुखार, थकावट और बदन दर्द

- ब्लीडिंग होने के साथ शरीर पर लाल चकत्ते होना

- मितली और उल्टी होना

मौत के बाद जागे अधिकारी

फिनिक्स हॉस्पिटल में भर्ती महिला मरीज की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नींद खुल गई है। विभाग ने सभी सरकारी हॉस्पिटल्स को अपने यहां डेंगू वार्ड बनाने और एमएलएन मेडिकल कॉलेज को जांच किट पर्याप्त संख्या में रखने के आदेश दिए हैं। पिछले साल इस सीजन में दर्जनों केस सामने आए थे। जिनमें कुछ मौतें भी हुई थीं। साथ ही ब्लड बैंकों से प्लेटलेट्स की उपलब्धता की जानकारी भी हर पल ली जा रही है।

नगर निगम कराएगा फागिंग

स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम से शहर में फागिंग कराए जाने की अपील की है। अधिकारियों का कहना है कि शहर के अलग-अलग इलाकों में शेड्यूल बनाकर धुएं का छिड़काव कराने की तैयारी चल रही है। मलेरिया विभाग द्वारा एंटी लार्वल छिड़काव शुरू करा दिया गया है।

ऐसे फैलता है डेंगू

बता दें कि डेंगू शुरुआती लक्षणों के आधार पर पकड़ में नहीं आता है लेकिन बाद में मरीज सीरियस हो जाता है। उसकी बॉडी में मल्टी ऑर्गन फेल्योर शुरू हो जाता है। मरीज को काटने वाले मच्छर दूसरे लोगों को काटकर उन्हें भी संक्रमित कर देते हैं। यही कारण है लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

- बाहर से आने वालों की सेहत का परिजनों को ख्याल रखना होगा। लक्षण पर संदेह होने पर डॉक्टर को दिखाना बेहद जरूरी है। डेंगू संक्रामक रोग है इसलिए सावधानी बरतना होगा। जागरुक होने से लोग अपनों के साथ खुद का बचाव कर सकते हैं।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ, इलाहाबाद

दिल्ली से लौटे युवक में निकला डेंगू

शुक्रवार को एमएलएन मेडिकल कॉलेज जांच के लिए भेजे गए तीन में से एक सैंपल पॉजिटिव आ गया है। सूबेदार गंज निवासी 34 वर्षीय युवक का इलाज नाजरेथ अस्पताल में चल रहा है। डेंगू के लक्षण पाए जाने पर उसके खून का नमूना जांच के लिए भेजा गया जहां से जारी हुई रिपोर्ट में बीमारी की पुष्टि कर दी गई है। सीएमओ डॉ। पदमाकर सिंह ने बताया कि युवक दिल्ली में रहता है और तीन दिन पहले ही वहां से लौटा है। शहर में अभी डेंगू का खतरा नहीं है, बावजूद इसके सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सकों को अलर्ट रहने को कहा गया है। शुक्रवार को निजी डॉक्टर्स के साथ बैठक कर सीएमओ ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। कहा गया कि डेंगू के लक्षण मिलने पर उसकी जांच मेडिकल कॉलेज में ही कराई जाए।