-अक्षय तृतीया पर सोना खरीदें लेकिन देखना न भूलें हॉलमॉर्क

-सिटी में डुप्लीकेट हॉलमॉर्क की खपाई जा रही है ज्वैलरी

VARANASI: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की जो मान्यता है उसे लेकर सर्राफा बाजार में हलचल शुरू हो गई है। अक्षय तृतीया पर हर साल करोड़ों का कारोबार होता है। इस दिन सबकी चाह होती है कि कुछ न कुछ ज्वैलरी की खरीदारी जरूर कर लें। लेकिन इस पर्व पर खरीदारों को जरा अलर्ट भी रहना होगा। यदि आप शोरूम्स से ज्वैलरी की खरीदारी करते हैं तो ठीक है लेकिन यदि साधारण सर्राफा की दुकानों से सोना खरीद रहे हैं तो फिर यह सोच लीजिए की हर चमकती चीज सोना नहीं होती। मार्केट में ऐसी भी ज्वैलरी मौजूद है जिस पर गोल्ड का वर्क चढ़ा कर बेचा जा रहा है। इसलिए अक्षय तृतीया पर गोल्ड जरूर खरीदिए लेकिन हॉलमॉर्क देखकर अच्छे ब्रांडेड गोल्ड शोरूम्स से ही परचेजिंग करें।

गोल्ड में हो रहा है गड़बड़झाला

मार्केट में कई ज्वैलरीज ऐसी भी चल रही है जिस पर सिर्फ सोने का महीन वर्क किया जाता है। ये ज्वैलरी उसी तरह की होती है, जिस तरह ये पुराने जमाने में असली होती थी। तांबे और चांदी की असली पर सोने का वर्क चढ़ाया जाता था। नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, राजस्थान सहित अन्य शहरों से ऐसी ज्वैलरी बनारस सहित अन्य डिस्ट्रिक्ट्स में भी पहुंच रही हैं। सिटी में कई ज्वैलर्स हॉलमार्क की कमजोरी का फायदा उठाकर डुप्लीकेट बंधेल ज्वैलरी को प्योर गोल्ड बताकर खपा रहे हैं। जिस पर बकायदा हॉलमॉर्क का निशान होने के अलावा सारी फॉर्मेलिटीज भी होती है।

हॉलमार्क से हो रहा है खेल

केंद्र सरकार ने गोल्ड की क्वालिटी के लिए ही हॉलमार्क की शुरूआत की थी। लेकिन अभी तक मार्केट में डुप्लीकेट बंधेल ज्वैलरी की हॉलमार्क डिटेक्ट नहीं हो पा रही है। सर्राफा कारोबारियों की माने तो हॉलमार्क मशीन ऊपर की स्किन को ही चेक करती है। सोने का वर्क होने के कारण उसे वो गोल्ड ही समझती है। पूरी जांच के लिए ज्वैलरी को काटना पड़ता है, जिसे कस्टमर नहीं चाहता है।

धोखे से ऐसे बचें

-ख्ख् कैरेट व क्8 कैरेट के अंतर को समझना बहुत जरूरी है।

-हॉलमार्क सेंटर का नाम जरूर होना चाहिए।

ज्वैलरी में ज्वैलर का आईडी नंबर होना चाहिए।

-ज्वैलरी पर बीआईएस का निशान होना काफी जरूरी है।

-ज्वैलरी पर मेकर का स्टांप होना भी मस्ट है।

-ज्वैलरी पर हॉलमॉर्क का निशान हो और इसे विश्ववासपात्र ज्वैलर्स से ही परचेज करें।

-ज्वैलर से बिल लेना कतई न भूलें।

इन्हें खरीदें बिना टेंशन

सर्राफा कारोबारियों की माने तो इस टाइम चलन में टेम्पल ज्वैलरी काफी खासी डिमांड है। साउथ में इसका जबरदस्त क्रेज है। इसके अलावा आप प्लेन गोल्ड ज्वैलरी, ऐंटिक ज्वैलरी, सेटिंग ज्वैलरी के साथ-साथ खासी डिमांडेड कुंदन व डायमंड ज्वैलरी बेहिचक खरीद सकते हैं।

,,

बिना हॉलमॉर्क देखे ज्वैलरी खरीदने से बचना चाहिए। जेवर पर हॉलमार्क का मुहर देखकर ही खरीदें। मुहर पर 9क्म् नंबर है तो ख्ख् कैरेट है। जबकि 70भ् नंबर है तो क्8 कैरेट है। इस फर्क को देखकर ही ज्वैलरी खरीदें।

मयंक अग्रवाल, कन्हैया स्वर्ण कला केंद्र, गौदोलिया