- दीपावली में बूम कर रहा सराफा बिजनेस

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : दीपावली आ रही है। ऐसे में सोना और चांदी की खरीदारी न हो, ऐसा मुमकिन नहीं। सोना जरूर खरीदें, लेकिन जरा संभल कर क्योंकि बड़े-बड़े व्यापारियों के बीच ठग भी इस दिवाली का फायदा उठाने के लिए एक्टिव हैं। दीपावली पर सोना और चांदी खरीदना शुभ माना जाता है जिसका इफेक्ट दीपावली के 10 दिन पहले से ही साफ नजर आ रहा है। सिटी की बड़ी सराफा मार्केट घंटाघर और अलीनगर में कस्टमर्स की भीड़ जुट रही है। दशहरा और बकरीद बीतने के साथ ही मार्केट में दीपावली को लेकर अचानक बूम आया है, इस टाइम डेली करोड़ों का बिजनेस हो रहा है।

25 हजारी सोने ने बढ़ाया मार्केट

त्यौहार और मैरेज सीजन में सोने के रेट बढ़ने से ग्राहकों की संख्या अचानक कम हो जाती है, मगर इस साल दीपावली पर गोल्ड के रेट भी कस्टमर के मुताबिक हैं। कई माह से दाम 25 हजार तक गिरने का इंतजार कर ग्राहकों को यह तोहफा दीपावली पर ही मिल गया। इससे गोल्ड ज्वेलरी खरीदने वाले कस्टमर्स की संख्या कई गुना बढ़ गई है। थर्सडे को गोल्ड ज्वेलरी का रेट 25,500 रुपए रहा तो प्योर गोल्ड का रेट 27,950 रुपए। वहीं चांदी का रेट 39,500 रुपए रहा। सराफा व्यापारियों के मुताबिक अभी गोल्ड के रेट इसी के आसपास रहेंगे। कोई खास बढ़ोत्तरी की उम्मीद नहीं लग रही है। मतलब दीपावली पर जमकर खरीदारी होना तय है। दीपावली पर सबसे अधिक लोग सोने और चांदी के सिक्के खरीदते हैं, मगर रेट जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं इससे लोगों का ज्वेलरी के प्रति इंट्रेस्ट भी काफी बढ़ गया है क्योंकि सिक्का पूजा के बाद अलमीरा की शोभा बढ़ाता है, मगर ज्वेलरी हर प्रोग्राम में काम आता है।

दीपावली के साथ सोने की कीमत डाउन होने से ग्राहकों की संख्या अचानक काफी बढ़ गई है। मार्केट अच्छा है, दीपावली पर मार्केट और बढ़ने की उम्मीद है। सबसे अधिक बिक्री गोल्ड ज्वेलरी और चांदी के सिक्कों की हो रही है।

अतुल सराफ, डायरेक्टर, एचपीजीके

दीपावली जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, बिजनेस बढ़ता जा रहा है। इस दीपावली गोल्ड का रेट भी लास्ट इयर की अपेक्षा ठीक है। इससे कस्टमर ज्वेलरी खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

अल्पना जैन, ओनर, जायरा डायमंड शोरूम

सोना और चांदी दोनों के रेट डाउन हुए हैं, इससे मार्केट काफी अच्छा चल रहा है। वैसे दीपावली पर हर साल बिजनेस अच्छा रहता है, मगर इस बार रेट कम होने से लोग ज्वेलरी अधिक खरीद रहे हैं।

विवेक सरावगी, ज्वेलर

इन बातों का रखें ध्यान

- चांदी के पुराने सिक्के खरीदने से परहेज करें।

- पुराने सिक्के मार्केट से लगभग गायब हैं। जो मिल रहे हैं, वे पूरी तरह ओरिजनल नहीं हैं।

- गोल्ड क्वाइन पैक्ड आ रहे हैं, उन्हें ही खरीदें।

- गोल्ड ज्वेलरी हालमार्क वाली ही खरीदें।

- ज्वेलरी खरीद का पक्का बिल जरूर लें।