- पहला कदम की तरफ से आएंगे ट्रेनर, आर्ट ऑफ लिविंग का होगा सेशन

- प्रोग्राम में नीर निकुंज वाटर पार्क कर रहा सहयोग

- रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में 19 मई, ट्यूज्डे को होगा बी क्वेक स्मार्ट प्रोग्राम

GORAKHPUR : भूकंप के तेज झटकों ने गोरखपुर की जमीं को ही नहीं, लोगों के दिल को भी दहला दिया है. लोगों को अब भूकंप के नाम से भी डर लगने लगा है. दहशत में जी रहे गोरखपुराइट्स के इस डर को खत्म करने के लिए न तो सरकार सोच रही है और न ही प्रशासन. एक्सपर्ट के मुताबिक भूकंप अभी दो माह तक और आएगा. भूकंप को रोका तो नहीं जा सकता, मगर उससे खुद को बचाने का तरीका जरूर जाना जा सकता है. हर सामाजिक जिम्मेदारी को निभाने वाले आई नेक्स्ट के सामने यह एक और बड़ा चैलेंज बनकर आया है कि किस तरह गोरखपुराइट्स को भूकंप से सेफ किया जा सके. इसके लिए आई नेक्स्ट गोरखपुर में एक एतिहासिक पहल करने जा रहा है. अब तक प्रदेश सरकार तो दूर देश में किसी अखबार समूह ने इस तरह की पहल नहीं की है. बच्चे अगर ट्रेंड होंगे तो वे पूरे समाज को बचा सकते हैं. आई नेक्स्ट कुछ ऐसा ही प्रयास करने जा रहा है. क्9 मई, ट्यूज्डे को आई नेक्स्ट रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में एक प्रोग्राम ऑर्गनाइज कर रहा है. जिसमें एक्सपर्ट ट्रेनर बच्चों को भूकंप से बचाव की ट्रेनिंग देंगे. यह ट्रेनिंग सिर्फ जुबानी या किताबी नहीं होगी बल्कि प्रैक्टिकली कराई जाएगी. मतलब ट्रेनर के साथ बच्चे भी इस ट्रेनिंग को करेंगे. साथ ही बच्चों को इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में पार्टिसिपेशन का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

पहला कदम से आएंगे ट्रेनर

क्9 मई, ट्यूज्डे को रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में आयोजित 'आई नेक्स्ट प्रजेंट्स बी क्वेक स्मार्ट' प्रोग्राम में पहला कदम संस्था के तीन ट्रेनर आएंगे. ट्रेनर गजेंद्र सिंह बघेल, मनोज कुमार जायसवाल और पवन शुक्ला भूकंप से बचाव की बेसिक ट्रेनिंग देंगे. ये तीनों ट्रेनर अभी नेपाल में आई भूकंप त्रासदी का अध्ययन कर लौटे हैं. साथ ही आपदा की ट्रेनिंग लेने के साथ कई प्रोग्राम में ट्रेनिंग दे चुके हैं. साथ ही प्रोग्राम में 'आर्ट ऑफ लिविंग एक नई आशा' संस्था की ओर से भी एक सेशन होगा. जिसमें बच्चों के साथ वहां मौजूद सभी लोगों को इस डर से निकलने का तरीका बताया जाएगा. इस प्रोग्राम में 'नीर निकुंज वाटर पार्क' आई नेक्स्ट का सहयोग कर रहा है.

फ्री एंट्री, कोई भी ले सकेगा ट्रेनिंग

रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में होने वाले 'आई नेक्स्ट प्रजेंट्स बी क्वेक स्मार्ट' प्रोग्राम में एंट्री फ्री है. विभिन्न स्कूल के बच्चे इस प्रोग्राम का हिस्सा बन रहे हैं. अगर आपको भी भूकंप से बचाव की ट्रेनिंग लेनी है तो प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं. यह प्रोग्राम वैसे तो बच्चों के लिए है, मगर स्टेडियम पहुंच कर इसका नॉलेज कोई भी ले सकता है. प्रोग्राम संबंधित अगर अन्य कोई जानकारी चाहिए तो मोबाइल नं. 879908ख्भ्ख्क् पर कॉल या वॉट्सएप्प पर मैसेज कर ले सकते हैं.