4 राउंड में होगी काउंसिलिंग

2 राउंड में पूल काउंसिलिंग

15 जुलाई से बीएड का नया सेशन

- एक से 24 जून के बीच चार राउंड में होगी काउंसिलिंग

- पांच सौ कॉलेजों ने अभी नहीं दी सीटों की डिटेल

LUCKNOW :

एलयू ने एक जून से शुरू होने जा रही बीएड काउंसिलिंग का शेड्यूल तैयार कर लिया है। जो दो-तीन दिन में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस बार काउंसिलिंग चार राउंड में एक से 24 जून के बीच होगी। इसके बाद 26 जून से दो राउंड में पूल काउंसिलिंग होगी। जो 30 जून को समाप्त होगी। इसके बाद सीटें खाली रहने पर जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में सभी कॉलेजों को डायरेक्ट एडमिशन का मौका दिया जाएगा। 15 जुलाई से बीएड का नया सेशन शुरू हो जाएगा।

पहले राउंड में एक से 25 हजार रैंक तक

तैयार प्रस्ताव के अनुसार पहले राउंड में एक रैंक से 25 हजार रैंक के कैंडीडेट्स शामिल होंगे। दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में 25001 से 75 हजार रैंक तक के और तीसरे राउंड में 75001 से एक लाख 40 हजार रैंक तक और चौथे राउंड में एक लाख 40 हजार एक अंतिम रैंक वाले कैंडीडेट्स की काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग की प्रक्रिया 24 जून तक पूरी हो जाएगी।

पांच सौ से अधिक कॉलेजों ने नहीं दी डिटेल

बीएड एडमिशन का जिम्मा संभाल रही लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी से अपने यहां के बीएड कॉलेजों की डिटेल 20 मई तक देने को कहा था। इसके लिए एलयू ने सभी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार से लॉगइन आईडी के माध्यम से डिटेल मुहैया कराने को कहा था। 20 मई की लास्ट डेट बीतने के बाद भी 24 सौ कॉलेजों में अभी तक केवल 868 कॉलेजों के ही डिटेल दूसरी यूनिवर्सिटी ने भेजी है। करीब 532 कॉलेजों की डिटेल अभी तक नहीं आई है। इन कॉलेजों के डिटेल देने के लिए एलयू प्रशासन ने 22 मई तक समय दिया है।

अगर इन कॉलेजों की 22 मई तक डिटेल नहीं मिलती है, तो जिन कॉलेजों की डिटेल प्राप्त हुआ है उन्हीं की सीटों को आधार बनाकर काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

प्रो। एनके खरे, बीएड कोऑर्डिनेटर