- वीसी की अध्यक्षता में हुई बैठक में डेट बढ़ाने पर हुआ विचार

- 11 अप्रैल को प्रस्तावित बीएड परीक्षा की भी बदल सकती है डेट

बरेली : यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आरयू ने 14 मार्च तक के लिए आवेदन डेट बढ़ा दी है. मंडे तक साढ़े चार लाख आवेदन हो गए हैं. वीसी ने मंडे को बीएड एंट्रेंस समिति के साथ एक बैठक दोपहर में की. जिसमें निर्णय लिया गया कि आवेदन की डेट बढ़ा दी जाए. हालांकि सछास ने भी मंडे को वीसी को ज्ञापन देकर डेट बढ़ाने की मांग की थी.

आवेदन में आई तेजी

बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी आरयू को मिली है. मंडे शाम तक आवेदन पत्रों की संख्या में तेजी दर्ज की गई. अंतिम डेट के चलते संडे और मंडे को जमकर आवेदन हुए. आवेदन की संख्या जहां संडे दोपहर तक सवा तीन लाख थी वही मंडे शाम तक बढ़कर साढ़े चार लाख तक पहुंच गई.

हट सकती है पेपर की डेट

बीएड की प्रवेश परीक्षा 11 अप्रैल को प्रस्तावित है, लेकिन अप्रैल में ही लोकसभा इलेक्शन के लिए मतदान भी होना है. इसी के चलते माना जा रहा है कि बीएड एंट्रेंस एग्जाम की डेट में बदलाव किया जा सकता है. हालांकि, इसी तिथि में आरयू की बीए-बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षा भी है. संभव है कि बीए-बीएससी की परीक्षा स्थगित होगी या फिर बीएड परीक्षा. फिलहाल अभी इस पर स्थिति साफ नहीं हो सकी.

यह हुआ निर्णय

-ऑनलाइन आवेदन की डेट 14 मार्च

-आवेदन ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम डेट 16 मार्च

-ऑनलाइन आवेदन में संशोधित करने की डेट 13 मार्च से 15 मार्च तक

-------

बीएड एंट्रेंस समिति की बैठक वीसी की अध्यक्षता में हुई जिसमें निर्णय लिया गया कि आवेदन की डेट 14 मार्च तक बढ़ा दी जाए. ताकि जो अभ्यर्थी आवेदन करने से रह गए हैं वह भी आवेदन कर सकें.

- प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य समन्वयक बीएड प्रवेश परीक्षा