-11 मार्च तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

बरेली : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन के लिए सोमवार को वेबसाइट खुल जाएगी। शैक्षिक सत्र 2019-21 में प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी upbed2019.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। रविवार को आवेदन की तैयारियां को अंतिम रूप दे दिया गया है।

शासन ने इस बार बीएड एंट्रेंस की जिम्मेदारी एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय को सौंपी है। इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय लगातार तीन वर्षो से एंट्रेंस कराता रहा है। रुविवि प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा के समन्वय समिति, सलाहकार, तकनीकी और क्रय समितियां बनाई, जो पिछले पखवाड़े भर से इसकी तैयारियों में जुटी थीं। सोमवार सुबह करीब दस बजे से वेबसाइट पर फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म भरने की प्रक्रिया 11 मार्च तक चलेगी।

---

ऐसे भरें फॉर्म

अभ्यर्थी यूपीबीएड 2019 डॉट इन साइट ओपन करेंगे। साइट पर लॉग इन कंडीडेट लिंक खोलेंगे। इससे फॉर्म खुल जाएगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए पंद्रह सौ रुपये जबकि एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए साढ़े सात सौ रुपये परीक्षा फॉर्म शुल्क रखा गया है।

---

11 अप्रैल को होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तिथि 13 मार्च है। जबकि परीक्षा की संभावित तिथि 11 अप्रैल रखी गई है। दस से पंद्रह मई के बीच रिजल्ट आएगा, एक जून से काउंसिलिंग शुरू होगी।

---

आवेदन की तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

-प्रो. बीआर कुकरेती, समन्वयक बीएड प्रवेश परीक्षा।