- प्रदेश के 15 शहरों में 1216 केंद्रों पर होगी परीक्षा, बरेली के 71 परीक्षा केंद्रों पर 35,688 अभ्यर्थी

-सुबह नौ बजे से 12 बजे तक पहली पाली, दोपहर दो बजे शाम पांच बजे तक दूसरी पाली में होगी परीक्षा

bareilly@inext.co.in

BAREILLY:
उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा आज (मंडे) को है. इसमें 6.09 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए प्रदेश के 15 शहरों में 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. संडे को सभी केंद्रों पर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया. केंद्राध्यक्ष और कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कोई अभ्यर्थी केंद्र पर डिजिटल उपकरण लेकर नहीं जा पाएगा. अभ्यर्थियों से अपेक्षा की गई है कि वे निर्धारित समय से पहले अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं.

दो पालियों में होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा का आयोजन एमजेपीआरयू करा रहा है. आरयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि सभी केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीन से अभ्यर्थियों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी. परीक्षा के लिए आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी को नोडल केंद्र बनाया गया है. बरेली के 71 परीक्षा केंद्रों पर 35,688 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. आरयू प्रशासन के मुताबिक केंद्रों पर व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं. बीएड प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. बीआर कुकरेती के मुताबिक पहली पाली की परीक्षा नौ बजे से 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी मीटिंग की परीक्षा दोपहर दो बजे से सायं पांच बजे तक होगी. केंद्र पर अभ्यर्थियों को आधा घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे बाद तक एंट्री रहेगी. इसके बाद किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा.

घर से निकलें तो ये रखें ख्याल


-प्रवेश पत्र पर दर्ज परीक्षा केंद्र का नाम ध्यान से पढ़कर, वहां के लिए निकलें

-प्रवेश पत्र की दो कॉपी लेकर जाएं, एक कॉपी केंद्र पर ही जमा करनी होगी

-साथ में एक फोटो जरूर ले जाएं

-आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र ले जाना होगा

-पेपर हल करने के लिए ब्लैक इंक की बाल पेन ले जाएं

-सभी केंद्रों पर परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आरयू के प्रतिनिधि, पर्यवेक्षक लगे हैं. सभी परीक्षा से जुड़े दिशा-निर्देशों से अवगत हैं.

- प्रो. बीआर कुकरेती, प्रवेश परीक्षा समन्वयक एमजेपीआरयू