-दो शिफ्ट में संयुक्त बीएड एंटे्रंस एग्जाम आज

-55 सेंटर्स पर 27,507 कैंडीडेट्स आजमाएंगे किस्मत

राज्यस्तरीय बीएड एंट्रेंस एग्जाम 11 अप्रैल को दो शिफ्ट्स में होगा। डिस्ट्रिक्ट के 55 सेंटर्स पर 27,507 कैंडीडेट्स एग्जाम में किस्मत आजमाएंगे। सभी सेंटर्स पर मजिस्ट्रेट, एलआईयू की भी नजर रहेगी। एग्जाम की तैयारियों को लेकर मंगलवार को नोडल केंद्र महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में केंद्राध्यक्षों व पर्यवेक्षकों की हुई बैठक में आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान परीक्षा आयोजक संस्था लखनऊ यूनिवर्सिटी के पर्यवेक्षकों ने केंद्राध्यक्षों से सीटिंग प्लान के अनुसार ही परीक्षार्थियों को बैठाने का निर्देश दिया। कहा कि एग्जाम के दौरान पर्यवेक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष व केंद्र प्रतिनिधि को छोड़ अन्य सभी के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा। मीटिंग में विद्यापीठ के नोडल अधिकारी व रजिस्ट्रार ओमप्रकाश, नोडल समन्वयक प्रो। चतुर्भुज नाथ तिवारी, पर्यवेक्षक डॉ। पीयूष भार्गव व डॉ। आनंद सिंह, एडीएम सिटी, एसपी सिटी आदि रहे।

पर्यवेक्षकों ने देखा सीटिंग प्लान

पर्यवेक्षकों ने मंगलवार को विभिन्न सेंटर्स का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने सीटिंग प्लान को देखा। वहीं परीक्षा के मद्देनजर गैर जिलों से तमाम परीक्षार्थी मंगलवार को ही बनारस आ गए। परेशानी से बचने के लिए कई अभ्यर्थी केंद्र देखने पहुंचे थे।

डिबार हुए सेंटर पर उठा सवाल

संयुक्त बीएड एंट्रेंस एग्जाम कराने से पहले ही गड़बड़ी का पेंच फंस गया है। डिबार कॉलेज को भी एग्जाम सेंटर बनाने की जानकारी मिलते ही काशी विद्यापीठ के टीचर्स ने रजिस्ट्रार से मिलकर आपत्ति जताई। वहीं नोडल अधिकारी ओम प्रकाश का कहना है कि यह दूसरा विद्यालय है। बहरहाल बीएड प्रवेश परीक्षा में केंद्र निर्धारण को लेकर सवाल खड़ा हो गया है।

इस पर दें ध्यान

-फ‌र्स्ट शिफ्ट सुबह आठ से 11 बजे तक

-सेकेंड शिफ्ट दोपहर एक से शाम चार बजे तक

-अभ्यर्थियों को दो प्रतियों में लाना होगा एडमिट कार्ड

-परीक्षा अवधि में सेंटर्स के 500 मीटर की परिधि में बंद रहेंगी फोटो स्टेट, साइबर कैफे व पीसीओ की दुकानें

-परीक्षा केंद्रों के 200 गज के दायरे में धारा-144 रहेगा प्रभावी

-होगी माइनस मार्किंग