- शासन को भेजा गया प्रपोजल नहीं हुआ अप्रूव

- जनरल कैटेगरी की 1000 से 1500, जबकि एससी और एसटी की फीस बढ़कर 500 से 750 का है प्रपोजल

- आज से शुरू होगा यूपी बीएड सेशन 2018-2020 के लिए रजिस्ट्रेशन

- तीन स्टेप में भरे जाएंगे फॉर्म, पहले फेज में सिर्फ जरूरी डीटेल्स देकर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

- 15 मार्च तक मिलेगा मौका, अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में होगा एंट्रेंस एग्जाम

जिम्मेदारों से बातचीत होगी
जेईई बीएड कंडक्ट करा रही लखनऊ यूनिवर्सिटी ने फॉर्म फीस में इजाफा करने के लिए शासन को प्रपोजल भेजा है. अभी शासन से हरी झंडी न मिलने की वजह से मामला अटका हुआ है. गुरुवार को फिर जिम्मेदारों से बातचीत होगी, जिसके बाद फाइनल फीस तय कर दी जाएगी. अगर फीस नहीं भी तय होती है, तो भी जेईई बीएड में रजिस्ट्रेशन का सिलसिला गुरुवार से शुरू हो जाएगा.

अब देने होंगे 1500 रुपए
जेईई बीएड में रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स को फॉर्म फीस के एवज में 1000 रुपए चुकाने होते थे. एससी और एसटी के स्टूडेंट्स के लिए यह फीस 550 रुपए तय की गई थी. मगर लगातार तीसरी बार जेईई बीएड कंडक्ट करा रही लखनऊ यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने शासन को लेटर लिखकर फीस बढ़ाने के लिए प्रपोजल भेजा है. अभी उनकी शासन के जिम्मेदारों से बातचीत चल रही है, लेकिन अब तक उन्हें अप्रूवल नहीं मिल सका है. अगर अप्रूवल मिल जाता है तो जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को जहां 1500 रुपए देने होंगे, वहीं एससी और एसटी स्टूडेंट्स के लिए फीस 750 रुपए तय की गई है.

तीन स्टेप में भरे जाएंगे फॉर्म
जेईई बीएड में एडमिशन के लिए तीन स्टेप में फॉर्म भरे जाएंगे. कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट फेज में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसमें उन्हें अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ के साथ ही ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. सेकेंड स्टेप में उन्हें अपने क्वालिफिकेशन और दूसरी जरूरी डीटेल्स देनी होगी. जबकि तीसरे और आखिरी फेज में उन्हें फीस जमा करने का मौका मिलेगा. एक फेज का फॉर्म भरकर उसे सेव करने के बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अगले फेज का फॉर्म भर सकेंगे.

15 मार्च तक मिलेगा मौका
बीएड के फॉर्म भरने का सिलसिला गुरुवार से शुरू हो जाएगा. शाम पांच बजे के बाद फॉर्म ऑनलाइन होने की उम्मीद है. कैंडिडेट्स 15 मार्च तक अपने फॉर्म भर सकते हैं. अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में या 10 अप्रैल से पहले एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट होगा, जबकि मई के फ‌र्स्ट वीक में रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा. लखनऊ यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, बस शासन की हरी झंडी का इंतजार है.

हाईलाइट्स

रजिस्ट्रेशन स्टार्ट - 15 फरवरी

लास्ट डेट - 15 मार्च

एंट्रेंस एग्जाम - फ‌र्स्ट वीक ऑफ अप्रैल

रिजल्ट - फ‌र्स्ट वीक ऑफ मई

तीन फेज में फॉर्म भरे जाने हैं.
शासन से फॉर्म फीस बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, इसकी वजह से फॉर्म भरने का सिलसिला नहीं शुरू हो पाया है. जनरल के लिए 1500 और एससी-एसटी के लिए 750 रुपए का प्रस्ताव है. गुरुवार से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू हो जाएगी. सभी डीटेल लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अवेलबल होगी. तीन फेज में फॉर्म भरे जाने हैं.
- प्रो. नवीन खरे, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड