-चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का आई नेक्स्ट ने किया रियलिटी चेक

-प्रशासन की सख्ती के बाद हॉस्पिटल में बढ़ाए गए बेड, नहीं बढ़ी नर्सो की संख्या

-स्वास्थ्य विभाग ने नहीं भेजी स्टाफ नर्स, अधिकारियों की परमिशन का इंतजार

ALLAHABAD: चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में भर्ती मासूमों की जिंदगी से बीमारी तो खेल ही रही है, उसे राहत देने की प्रशासन की तरफ से की गई घोषणा पर अमल नहीं हुआ है। कोरम पूरा करने के लिए बेड तो बढ़ा दिए गए हैं लेकिन अब भी एक बेड को दो मरीज शेयर कर रहे हैं। स्टॉफ नर्सेज का अब भी अकाल है जो बच्चों को अटेंड और मॉनीटर कर सकें। यहां भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा आज भी नहीं रुका। यह सब कुछ आई नेक्स्ट ने मंडे को रियलिटी चेक के दौरान देखा।

दो दिन से मचा है हड़कंप

चिल्ड्रेन हॉस्पिटल इन दिनों मरीजों से फुल है। पैरेंट्स को सिम्पटम्स बता रहे हैं उसके मुताबिक बीमारी डायरिया है जबकि हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन अब तक हो चुकी तीनों मौतों को दूसरा बता चुका है। शुक्रवार को दो मौतें हुई थीं। एक बच्चे की मौत पर परिजनों से हंगामा काटा तो बात प्रशासन तक पहुंच गई। शनिवार को भी एक मौत हुई। इसके बाद डीएम पी गुरुप्रसाद खुद जांच के लिए पहुंच गए। उन्होंने खुद मरीजों की स्थिति देखी तो व्यवस्था परिवर्तन के लिए जरूरी निर्देश दिए। एडी को जांच दे दी गई। जांच के क्रम में हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स हॉस्पिटल के रिका‌र्ड्स चेक करने पहुंचे थे। जांच रिपोर्ट मंगलवार को जारी किए जाने की संभावना है।

बेड बढ़ गए, अटेंड करने वाले नहीं

डीएम पी गुरु प्रसाद के निर्देश पर सोमवार को चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में चार वार्डो में दस एक्स्ट्रा बेड तो लगवा दिए गए लेकिन यह व्यवस्था भी नाकाफी साबित हुई। पैरेंट्स बच्चों के साथ बेड शेयर कर रहे थे। एक बेड पर दो मरीज होने के बाद भी उन्हें वार्ड में अटेंड करने वालों का टोटा था। हॉस्पिटल के जिम्मेदार ऑफिसर्स इस संबंध में पूछने पर बता रहे थे कि नर्सो की संख्या बढ़ाने का आदेश तो दिया गया है लेकिन अभी तक उन्हें उपलब्ध नहीं कराया गया तो हम क्या कर सकते हैं। अब जो हैं, वही तो मरीजों को अटेंड करेंगी।

सीएमओ को आदेश का इंतजार

चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के बेड बढ़ाने के साथ एनआरएचएम से एक्स्ट्रा तीन स्टाफ नर्स अटैच करने के भी निर्देश दिए गए थे लेकिन सोमवार को नर्से नहीं उपलब्ध कराई जा सकीं। सीएमओ डॉॅ। पदमाकर सिंह का कहना था कि उन्हें एडी हेल्थ के आदेश का इंतजार है। इसके बिना वह नर्सो को रिलीव नहीं कर सकते।

एक बेड शेयर कर रहे दो मरीज

दिनभर की जांच, आज देंगी रिपोर्ट

सोमवार को दिनभर एडी हेल्थ डॉ। आभा श्रीवास्तव ने चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के रिका‌र्ड्स चेक किए। इस दौरान उन्होंने दवाओं का स्टॉक और मिलने वाले बजट का लेखा-जोखा भी खंगाला। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट वह मंगलवार को डीएम को सौंपेंगी। बकौल एडी हेल्थ, चिल्ड्रेन हॉस्पिटल को स्वीकृत आठ फैकल्टी में से केवल तीन फैकल्टी मौजूद हैं। मेडिकल कॉलेज एमसीआई की ओर से डिप्लोमा इन चाइल्ड हेल्थ कैंसिल कर दिया गया है। इससे स्टूडेंट्स की संख्या घट गई है।

हमें क्भ् बेड लगाने के आदेश मिले हैं। दस को हम अलग-अलग वार्ड में लगवा चुके हैं। बाकी के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। नर्से अभी उपलब्ध नहीं हुई हैं।

डॉ। डीके सिंह, एचओडी