- दिल्ली रोड से रुड़की रोड तक जाएगा 850 मीटर का फ्लाईओवर

- 22 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा निर्माण

- मल्टीलेवल पार्किंग के प्रोजेक्ट का भी प्रस्ताव तैयार

- 4 अगस्त को इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की बैठक में रखे जाएंगे प्रस्ताव

i breaking

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो सालों में पब्लिक को सिटी के बीच फ्लाईओवर और मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा मिल जाएगा। इन दोनों प्रोजेक्ट्स पर एमडीए ने काम शुरू कर दिया है। जगह और बजट फाइनल हो गया है। प्रोजेक्ट पूरे होने पर हार्ट ऑफ द सिटी पर ट्रैफिक की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं प्राधिकरण ने इन दोनों प्रोजेक्ट कैसा ब्लूप्रिंट तैयार किया है

ये होगा हार्ट ऑफ सिटी

मेरठ डेवलपमेंट अथॉरिटी बेगमपुल पर सिटी के बीच पहला फ्लाईओवर तैयार करेगी। ये फ्लाईओवर करीब 8भ्0 मीटर का होगा। जो दिल्ली रोड से शुरू होते हुए रुड़की रोड की ओर जाएगा। प्राधिकरण ने इस फ्लाईओवर का एस्टीमेटिड बजट करीब ख्ख् करोड़ रुपए रखा है। जो काम शुरू होने से दो साल में पूरा होना तय बताया जा रहा है। प्राधिकरण इसके लिए कैंट बोर्ड, पीडब्यूडी और स्टेट हाईवे अथॉरिटी से भी संपर्क करने की कोशिश की कर रहा है, ताकि इस प्रोजेक्ट में इन तीनों को शामिल किया जा सके, क्योंकि जहां इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाया जाना है। वहां पर इन तीनों की लैंड भी पड़ती है। इन तीनों को साथ लिए बगैर प्रोजेक्ट को पूरा कर संभव नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि प्रोजेक्ट के लिए इन तीनों का सहयोग मिलना तय है। इससे पहले देहरादून बाइपास से होते हुए वाया कंकरखेड़ा, मोदीपुरम और पल्लवपुरम की ओर जाते वक्त फ्लाईओवर बने हुए हैं, लेकिन तीनों ही बाइपास के ट्रैफिक कंजक्शन को कम करते हैं।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

बेगमपुल सबसे ट्रैफिक जंक्शन बनने की ओर कदम बढ़ा रहा है। जहां एक ओर बेगमपुल पर एक मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है। वहीं अब फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव भी तैयार हो गया। इसके अलावा कैंट बोर्ड वहां पर लोगों की सुविधा के लिए एक-एक फुटओवर ब्रिज बनाने की घोषणा कर चुका है। एक ही चौराहे पर लोगों को काफी सुविधा मिलनी तय हैं। सबसे बड़ी सुविधा ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल जाएगी। अभी तक इस चौराहे पर पांच जगहों जीरो माइल, दिल्ली रोड, बेगमब्रिज रोड, आबूलेन और पीएल शर्मा रोड का ट्रैफिक आता है, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो जाती है।

मल्टीलेवल पार्किंग भी बनेगी

वहीं प्राधिकरण सिटी में टै्रफिक कंजक्शन और पार्किंग की समस्या को दूर करने के प्रोजेक्ट पर भी काम किया है। प्राधिकरण ने मल्टीलेवल पार्किंग पर भी काम किया है। इस प्रोजेक्ट निर्माण कहां होगा अभी तक इस बारे में तय नहीं हुआ है। प्रस्ताव में करीब क्0 फ्लोर की इस मल्टीलेवल बिल्डिंग में करीब दो हजार फोर व्हीलर और तीन हजार से ज्यादा टू व्हीलर पार्क करने की व्यवस्था होगी। व्हीकल को बाहर निकालने के निकालने के लिए राउंड पाथ बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की एस्टीमेटिड कॉस्ट क्0 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।

बैठक का इंतजार

प्राधिकरण को इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए इन्फ्रास्टक्चर फंड की बैठक का इंतजार है। पहले इस मीटिंग को 9 जुलाई को रखा जाना था। उसके बाद इसकी डेट फ्0 जुलाई कर दी गई। जो अब चार अगस्त को होगी। अधिकारियों की मानें तो इस मीटिंग में करीब भ्0 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट शामिल किए गए हैं, जिनमें दो प्रोजेक्ट पब्लिक के लिए काफी जरूरी है।

यहां भी फ्लाईओवर पर विचार

अथॉरिटी भले की सिटी के सबसे बड़े ट्रैफिक जंक्शन (बेगमपुल) पर फोकस किए हुए है, लेकिन डेवलपमेंट और ट्रैफिक कंजक्शन को दूर करने के लिए बाकी जगहों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। प्राधिकरण सूत्रों की मानें तो बेगमपुल के बाद प्राधिकरण और हापुड़ रोड और दिल्ली रोड पर एक-एक फ्लाईओवर बनाने पर विचार कर रहा है। हापुड़ रोड पर जो फ्लाईओवर बनाया जाएगा, उसके दो डायवर्जन बनाने का विचार किया जा रहा है एक जो सीधे एल ब्लॉक की ओर जाएगा। एक डायवर्जन गढ़ रोड की ओर जाएगा। वहीं एक फ्लाईओवर मेट्रो प्लाजा के सामने बनाने पर विचार किया जा रहा है।

ऑफिशियल स्टैंड

चार अगस्त को इन्फ्रास्टक्चर फंड की बैठक है। जिनमें इन दोनों ही प्रोजेक्ट को रखा जाएगा। प्राधिकरण के दोनों ही प्रोजेक्ट काफी इंपोर्टैट और पब्लिक से जुडे़ हुए हैं।

- राजेश कुमार, वीसी, मेरठ डेवलपमेंट अथॉरिटी

फिगर स्पीक

- बेगमपुल पर करीब 8भ्0 मीटर का बनेगा फ्लाईओवर।

- फ्लाईओवर की ख्ख् करोड़ रुपए रखी गई है एस्टीमेटिड कॉस्ट।

- दो सालों में बनाने का रखा गया है लक्ष्य

- क्0 फ्लोर की बनाई जाएगी मल्टी लेवल पार्किंग।

- पार्किंग में दो हजार फोर व्हीलर तीन हजार टू व्हीलर की होगी व्यवस्था।

- क्0 करोड़ रुपए रखी गई प्रोजेक्ट की एस्टीमेटिड कॉस्ट।