- कैंट बोर्ड, एमडीए और स्टेट हाइवे के संयुक्त प्रयास से बेगमपुल पर बनना था फुट ओवरब्रिज

- अभी तक लैंड को लेकर नहीं बन सकी है आम सहमति

Meerut : हार्ट ऑफ सिटी कहे जाने वाले बेगमपुल पर बनाए जाने वाला फुट ओवरब्रिज ठंडे बस्ते में जाता दिखाई दे रहा है। कैंट बोर्ड के इस प्रोजेक्ट पर न तो एमडीए ही कोई दिलचस्पी दिखा रहा है और न ही स्टेट हाईवे अथॉरिटी। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस प्रोजेक्ट पर फुल स्टॉप लग गया है। गौरतलब है कि दो साल पहले कैंट बोर्ड की मीटिंग में वार्ड तीन की मेंबर बीना वाधवा इस प्रस्ताव को रखा था, जिसे पास कर दिया था। इसके बाद तीनों ही अथॉरिटी के बीच काफी वार्ता और पत्राचार भी हुआ था।

शासन में अटका हुआ प्रस्ताव

एमडीए अधिकारियों की मानें तो फुटओवर ब्रिज प्रोजेक्ट में एमडीए को भी कंट्रीब्यूट करना था, जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन अभी तक वहां से कोई जवाब नहीं आया है। एमडीए ऑफिशियल्स के अनुसार प्रस्ताव के लिए कई बार शासन को लेटर भी भेजा जा चुका है, लेकिन कोई रिस्पांस न मिलने के कारण बाद में इसे फॉलो करना बंद कर दिया।

एनओसी भी नहीं मिली

एफओबी बनाने के लिए करीब साल भर पहले डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से एनओसी की डिमांड भी की गई थी। ये एनओसी फुट ओवरब्रिज के बीच आ रही स्टेट हाईवे की लैंड की वजह से मांगी गई थी। अभी तक एनओसी भी प्राप्त नहीं हो सकी है। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट की फाइल को दोबारा से देखने की बात कर रहे हैं, जिसमें वक्त लग सकता है, क्योंकि मौजूदा समय में अधिकारी कांवड़ की तैयारियों लगे हुए हैं।

कैंट बोर्ड का क्या है स्टैंड?

वहीं कैंट बोर्ड के अधिकारी इस प्रोजेक्ट को ही भूले बैठे हैं। जब इस बाबत बात की गई तो उन्होंने तुरंत इस बारे में डीएम को लेटर लिखने की बात कह डाली। साथ ही कहा कि इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कैंट बोर्ड पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जबकि कैंट बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट का ब्लू प्रिंट भी तैयार नहीं किया है। करीब डेढ़ साल पहले इस प्रोजेक्ट के लेआउट बनाने के लिए दिल्ली की कंपनी को बुलाया भी गया था, लेकिन बात नहीं बन सकी थी।

बॉक्स

कैसे बनेगा फुट ओवरब्रिज?

बेगमपुल पर एमडीए का फ्लाईओवर के प्रस्ताव के बाद फुटओवर ब्रिज पर सवालिया निशान लग गया है। ये भी एक कारण है कि एमडीए इस प्रोजेक्ट पर कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। वहीं नगर निगम की ओर से भी सिटी में पांच फुटओवर ब्रिज के निर्माण की बात आ रही है। ऐसे में बेगमपुल पर फुटओवर ब्रिज के प्रोजेक्ट ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है।

कैंट बोर्ड इस प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में नहीं जाने देगा। डीएम को एनओसी के रिमाइंडर डाला जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

- डॉ। डीएन यादव, सीईओ, कैंट बोर्ड

फुटओवर ब्रिज की फाइल शासन में है। इस पर रिमाइंडर भेजा जा चुका है, लेकिन कोई जवाब नहीं आया है। इस पर जल्द लेटर लिखा जाएगा।

- राजेश यादव, उपाध्यक्ष, एमडीए