श्री प्रखर परोपकार मिशन की ओर से बनाया जा रहा है आधुनिक सुविधाओं से लैस हॉस्पिटल

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेत पर कुंभ मेला आकार ले रहा है तो एक सेक्टर ऐसा भी है जहां पर मेला की अवधि में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हॉस्पिटल भी श्रद्धालुओं की देखभाल के लिए तैयार हो रहा है। इसके लिए यज्ञ सम्राट महामंडलेश्वर स्वामी प्रबल जी महाराज के सानिध्य में श्री प्रखर परोपकार मिशन की ओर से सेक्टर पंद्रह में प्रखर परोपकार मिशन हॉस्पिटल 12 जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगा।

हॉस्पिटल की सुविधाएं

ऑपरेशन थिएटर, लैब, सीबीसी सेल काउंटर, एक्सरे की सुविधा, सभी प्रकार की मेडिसिन के अलावा हार्ट पेशेंट्स के लिए लाइफ सपोर्ट मशीन यानी वेंटीलेटर की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा हड्डी रोगियों के लिए फिजियोथेरेपी की भी व्यवस्था रहेगी। हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट की जिम्मेदारी रिटायर्ड सीएमओ डॉ। पीके सिन्हा को सौंपी गई है।

मिलेंगी खास सुविधाएं

13 जनवरी से 14 फरवरी तक 09 बजे सुबह लेकर शाम 07 बजे तक ओपीडी खुली रहेगी। 25 बेड का वार्ड पुरूष और 25 बेड का महिलाओं के लिए वार्ड बनाया गया है। 04 बेड का इमरजेंसी वार्ड अलग से तैयार किया गया है।

केन्द्रीय मंत्री कल करेंगे उद्घाटन

सेक्टर 15 में कल्पवासी थाने के ठीक सामने महामंडलेश्वर स्वामी प्रखर जी महाराज का शिविर हैं। रिटायर्ड सीएमओ डॉ। पीके सिन्हा ने बताया कि 13 जनवरी को केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्रि्वनी चौबे हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के लिए आएंगे।

गुरुदेव के सानिध्य में सिंहस्थ कुंभ में श्रद्धालुओं को सुविधा दी गई थी। प्रयागराज में भी मेला की अवधि में जनसेवा के लिए लगातार विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधाएं और मेडिसिन का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

डॉ। ब्रजेश शास्त्री,

प्रबंधक प्रखर परोपकार हॉस्पिटल

बॉक्स

मेले में नर की सेवा करेगा नारायण सेवा संस्थान- फोटो कुंभ पीसी नाम से

151 दिव्यांगों का किया जाएगा ऑपरेशन, लगाए जाएंगे कृत्रिम अंग

क्कक्त्रन्ङ्घन्द्दक्त्रन्छ्व: नारायण सेवा संस्थान की ओर से कुंभ मेले में सर्जिकल कैंप लगाया जा रहा है। संस्थान की ओर से सेक्टर 14 अन्नपूर्णा मार्ग में सौ बेड का हॉस्पिटल बनाया जा रहा है। 14 जनवरी से यहां ओपीडी शुरू हो जाएगी। शुक्रवार को संस्थान के प्रेसीडेंट प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि मेले एरिया में सौ बेड का डोम हॉस्पिटल बनाया जा रहा है।

पर्यटकों को देंगे सुविधाएं

कहा कि हमारी ओर से पर्यटकों को व्हीलचेयर और फिजियोथेरेपी की सुविधा प्रदान की जाएगी। तीर्थयात्रियों के लिए प्रोस्थेटिक, आर्थोटिक और आर्थोपेडिक डॉक्टर्स की टीम मदद करेगी। संस्थान के शिविर में 600 लोगों के रहने की व्यवस्था है। हर दिन संतों के लिए मुफ्त प्रसाद का इंतजाम किया जाएगा। सुबह और शाम आध्यात्मिक कार्यक्रम और कथा का आयोजन किया जाएगा। सर्जिकल कैंप में एक हजार से अधिक मरीजों को फैसिलिटेट करने की योजना है।