मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेश जी कहते हैं कि कल्पना की दुनिया में आपका विचरण संक्षिप्त था, अब आप भौतिक दुनिया में वापस आ चुके हैं। आप धन व उससे मिलने वाले आनंद पर ध्यान केंद्रित करेंगे और दोनों हाथों से सभी आर्थिक अवसरों को उसी तरह हथियाएंगे, जैसे क्रिकेट में फर्स्‍ट स्लिप की पोजीशन पर खड़ा फील्डर बॉल पकड़ता है। आप अपने घर, कार्यालय व वार्डरोब की नए सिरे से साज-सज्जा करेंगे। आप बड़े स्तर पर खरीददारी कर सकते हैं और मैं जोर देकर कहना चाहता हूं कि वो विंडो शॉपिंग नहीं होगी। आपके खर्चे बढ़ेंगे, लेकिन आप खर्च करने के मूड में हैं। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : आप काम और मौज-मस्ती दोनों के अवसरों का लाभ उठाएंगे। लिहाजा आगे बढने से आपको कोई रोक नहीं सकता। आप नए मौकों की तलाश में रहेंगे और काम के साथ-साथ आमोद-प्रमोद की गतिविधियों के लिए भी समय निकालेंगे। हालांकि इसके लिए आपको सभी क्षेत्रों में संतुलन बनाना होगा। आप अपनी हॉबी, खेलकूद और आराम के लिए समय निकालेंगे। आप परिवार के साथ यात्रा और सैर-सपाटे के लिए जाएंगे। यह खुशहाल समय है, जिसका आप आनंद लेंगे। आप जो भी करेंगे, उसकी योजना बनाना, तैयारी करना और उससे मिलने वाला लाभ आपको पसंद है। आप बड़ा सोचते हैं और वृहद स्तर पर जीना चाहते हैं।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : इस हफ्ते आप तेजी से आगे बढ़ेंगे और अपनी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे। सभी स्तरों पर गतिविधियों की भरमार रहेगी। इस समय आप सभी के साथ बातचीत करने के मूड में हैं और इसके लिए आपने पूरी योजना भी तैयार कर ली है। जीवन के इस पड़ाव पर आप काफी भावनात्मक भी महसूस करेंगे। इसके अलावा आप कार्यक्षेत्र में अत्यधिक काम करेंगे, जो कि कहीं न कहीं घातक साबित हो सकता है। आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करेंगे, उसमें आपको असीम संभावनाएं नजर आएंगी। आपके व्यवहार में बड़ा बदलाव आएगा, जो कि काफी हद तक सकारात्मक होगा। गणेश जी का आशीर्वाद आपके साथ है।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 02 मार्च : वृश्चिक राशि वाले... भाग्य आपके साथ है,यानि आप जो चाहेंगे,उसे प्राप्त कर सकेंगे

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : आप पहले से कहीं अधिक दार्शनिक होंगे। कई व्यक्तिगत मामले इस हफ्ते प्रमुखता में आएंगे। ऐसे पारिवारिक मामलों को सुलझाने के लिए आपकी ओर देखा जाएगा, जो थोड़े मुश्किल हैं। हो सकता है कि आप किसी दुविधा में फंसा हुआ महसूस करें। कभी-कभी जीवन की ऐसी स्थिति में इंसान हारा हुआ महसूस करता है। अगर आप अभी से सावधानी नहीं बरतेंगे, तो आप भी ऐसा ही कुछ महसूस कर सकते हैं। सही जवाबों की तलाश के लिए आप अपने भीतर झांकने की कोशिश करेंगे, सभी विकल्पों का पुन: विश्लेषण करेंगे और मामलों की गहराई में जाएंगे। रिश्ते और लोग इस हफ्ते केंद्र में रहेंगे।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : आप रिश्तों को निभाने की कोशिश करेंगे और इसके लिए सभी तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। हालांकि अतिशीघ्रता के चलते आपसे कुछ गलतियां होंगी, लेकिन आप इसके लिए पहले से तैयार हैं। आर्थिक मामलों से जुड़ी चिंताएं आपके दिमाग में कहीं न कहीं बनी रहेंगी। आप किसी एक के प्रति नहीं, बल्कि सभी के प्रति झुकाव महसूस करेंगे। लोगों के प्रति आपको जो स्नेह था, उसमें कमी आएगी इसलिए आप खुद को फंसा हुआ महसूस करेंगे। आप धन कमाने के अवसरों की तलाश करेंगे, लेकिन फिलहाल इससे भी आपका भला नहीं होने वाला। गणेश जी कह रहे हैं कि यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : अब आप पहले से अधिक स्थिर और केंद्रित हैं। इस हफ्ते आपको कई काम करने पड़ेंगे, जिसमें से कुछ घरेलू काम भी होंगे। एक तरह से यह अच्छा भी है क्योंकि इससे आप व्यस्त रहेंगे। आपको अपना दिमाग किसी न किसी चीज पर केंद्रित करने की जरूरत है, ऐसे में यह व्यस्तता आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। जब भी स्थितियों पर आपकी पकड़ कमजोर होती है, तो आप जीवन की अच्छी चीजों पर ध्यान देना शुरू कर देते हैं। यह ठीक वैसा ही समय है। आपको अपनी वार्डरोब और घर का नवीनीकरण करने की भी जरूरत है। आप नए सिरे से प्यार की तलाश करने में जुट गए हैं।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : इस हफ्ते बातचीत, बैठकों, सम्मेलनों, सहकार्यों, यात्राओं आदि में आप अत्यधिक व्यस्त रहेंगे। आप एक के बाद एक, सभी गतिविधियों को पूरा करने की कोशिश करेंगे। हालांकि यह किसी रोलर-कोस्टर राइड की तरह है। नए अध्ययन, अनुसंधान, नई तकनीक और नई खोज आपको दूर के अन्वेषणों की ओर ले जाएंगी। अगर अमेरिका की खोज नहीं हुई होती, तो आप इस मूड में हैं कि आप ही उसकी खोज कर देते। चूंकि आप नए लोगों से मिलेंगे, लिहाजा नए संबंध बनेंगे, अच्छा समय बिताने का आपको मौका मिलेगा और यह रिश्ते लंबे समय तक आपका साथ निभाएंगे, जो कि अच्छी बात है।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आप नई ऊर्जा के साथ काम करेंगे। गणेश जी कहते हैं कि यह समय एक नई शुरुआत करने का है। आप सभी रुकावटों से पार पाएंगे और नए उद्यमों की शुरुआत करेंगे। यह उद्यम सुगमता से आगे बढ़ेंगे और सफल भी होंगे। आप नई प्रेरणा से भरे हुए हैं और इस पूरे हफ्ते सक्रिय रहेंगे। आप काफी उत्साहित हैं और अब आपको आगे बढने से कुछ भी रोक नहीं सकता है। हालांकि सुरक्षा के उपायों को भी अपनाएं क्योंकि ऐसी गति में सावधानी बरतनी जरूरी होती है। भाग्य आपके साथ है। आपका व्यक्तिगत आकर्षण इस समय अपने चरम पर है। लिहाजा आप जो चाहेंगे, उसे प्राप्त कर सकेंगे।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 02 मार्च : वृश्चिक राशि वाले... भाग्य आपके साथ है,यानि आप जो चाहेंगे,उसे प्राप्त कर सकेंगे

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : एक बार फिर आपकी भावनाएं आपकी गतिविधियों पर भारी पड़ेंगी। आप खुशनुमा और सहयोगात्मक रिश्ते बनाने की कोशिश करेंगे। शारीरिक और भावनात्मक रूप से बेहतरीन दिखने के लिए आप ग्रूमिंग और ब्यूटी ट्रीटमेंट कराने से भी नहीं हिचकेंगे। आप काफी हद तक दोस्ताना, उदार और दूसरों की मदद करने वाले हैं। रिश्ते और बंधन कभी आपके दिमाग से दूर नहीं जा सकते। आपके प्रियजन एक बार फिर आपका ध्यान और समय अपनी ओर खीचेंगे। वो आपको घेरेंगे और अपनी मांगें मनवाएंगे और आप उनकी हर ख्वाहिश पूरी करने में खुशी महसूस करेंगे। गणेश जी आपके साथ हैं।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : गणेश जी इस हफ्ते आपको करने के लिए काफी कुछ दे रहे हैं। आप कार्यक्षेत्र, व्यवसाय, परिवार और प्यार के बीच झूलता हुआ महसूस करेंगे। आप घर पर भी ध्यान देने की कोशिश करेंगे ताकि अपनी उपलब्धियों और खुशियों में संतुलन बनाए रख सकें, हालांकि ऐसा हमेशा संभव नहीं हो पाता। आप खरीददारी करना जारी रखेंगे और लगता नहीं कि सामान खरीदने की आपकी चाह में कोई कमी आएगी। ध्यान दें, वर्ना आपको आर्थिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में सबकुछ अच्छा और उपयोगी होगा, जो कि अच्छी बात है। प्यार आपके जीवन में दस्तक देगा।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : एक बार फिर यह हफ्ता महत्वाकांक्षा और धन के बारे में है। बड़े स्तर पर जीवन जीने की ऊर्जा आप तलाशेंगे। आप दूसरों तक पहुंचेंगे। आपके पास जिंदगी के लिए कई योजनाएं हैं और आप उत्साह, जोश व उमंग से भरे हुए हैं। आप हर उस चीज को पाने का प्रयास करेंगे, जो आपके अनुसार जीवन में आपको मिलनी चाहिए। हालांकि एक बार फिर आपको आर्थिक मामलों से जूझना पड़ेगा, जैसे- ऋण, जायदाद, कानूनी मामले आदि। पार्टियों और समारोहों में आप चार चांद लगाएंगे। सामाजिक तौर पर आपके लिए यह समय काफी उत्साहपरक है। आप नए लोगों से मिलेंगे और उनकी ओर आकर्षित भी होंगे।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : एक बार फिर खर्चों के मामले में आप राह भटक रहे हैं, लिहाजा वे तेजी से बढ़ेंगे। आप अत्यधिक खरीददारी करने के मूड में हैं, लेकिन इससे पहले कि आपके बैंक एकाउंट से एक-एक रुपया खत्म हो जाए, आपको थोड़ा सावधान भी रहने की भी जरूरत है। हालांकि दूसरी ओर आप नए ताल्लुकात भी बना रहे हैं और बेहतर काम करने का वादा भी कर रहे हैं। लिहाजा अंतत: सबकुछ संतुलित हो जाएगा। आप वास्तव में अपनी रुचियों का विस्तार करना चाहते हैं और उन पर अमल करने की इच्छा भी रखते हैं। जो भी अवसर आपके सामने आएंगे, आप उनका अधिक से अधिक लाभ उठाएंगे।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk