मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेश जी कहते हैं कि इस हफ्ते बहुत कुछ आपके हाव-भाव और दूसरे प्रभावों पर भी निर्भर करेगा। ज्योतिषशास्त्र कभी भी किसी को कुछ भी मानने को मजबूर नहीं करता है। इसके अलावा, यह भी याद रखें कि यह एक सामान्य व्याख्या है। मेरे पास आपकी व्यक्तिगत जन्मकुंडली नहीं है। यह हफ्ता विपरीत भावनाओं से भरा हो सकता है। आप निर्वाण की तलाश करेंगे। पुराने जख्म फिर से हरे हो सकते हैं। आप किसी गुरु की तलाश करेंगे और तंत्र-यंत्र तथा मंत्र के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान तलाशेंगे। आप कार्यक्षेत्र और परिवार संबंधी मामलों से अलग कुछ समय निकालेंगे और कुछ ऐसा करेंगे, जो आपके मानकों से अलग है।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : नॉवलिस्ट पॉल थिरॉक्स ने कहा था, 'कल्पनाएं हमें दूसरा मौका देती हैं, जबकि जिंदगी इसे नकार देती है। आप दिमाग एक साथ अनेकों जगह मौजूद है। लिहाजा आप स्पष्टता के साथ अपनी बात कहने में असमर्थ हैं। आप सबकुछ जानने में लगे हैं और सिर्फ सोच रहे हैं। आपका सारा समय कार्य करने की जगह सोचने में बीत रहा है। लेकिन सिर्फ बातों से काम नहीं चलता। यह समय गहरी पीड़ा की अनुभूति करने का भी है क्योंकि आप अपनी सोची हुई योजनाओं पर अमल नहीं कर पा रहे हैं। आपके लिए एक तरह से यह समय निष्फल है। आपके सामने कई खर्चे और घरेलू चुनौतियां मौजूद हैं।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : आपकी कश्ती में मौजूद छेद अंतत: भर गया है और आप आगे बढ़ने के लिए फिर से तैयार हैं। आपको अहसास होगा कि यह समय आगे बढ़ने का है। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए आपको अपनी मंजिल तक पहुंचना ही है। आप जीविकोपार्जन की गतिविधियों में फिर से लिप्त हो जाएंगे। हालांकि यह एक मुश्किल निर्णय है, लेकिन अब दूसरी बातों के लिए आपके जीवन में कोई जगह नहीं बची है। नौकरीपेशा लोग दो शिफ्टों में काम करने की कोशिश करेंगे और फ्रीलांसर्स अपने संपर्क को बढ़ाएंगे। आपके पास कड़ी मेहनत करने और धन की बचत करने के लिए पर्याप्त समय है।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल 9 से 15 सितम्बर : कर्क राशि वाले... इस हफ्ते आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : आप उत्साह से भरे हुए हैं और आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हैं। इस हफ्ते आप जिस मूड में हैं, उसमें आप कोई चमत्कार भी कर सकते हैं। कुछ भी आपके लिए असंभव नहीं है। आप सितारों तक पहुंचेंगे और पांवों की उंगलियों के सहारे खड़े होकर उन्हें छू भी सकेंगे। आपको पुरस्कार मिलेंगे, लोग आपकी प्रशंसा करेंगे और हर ओर आपकी तारीफें होंगी। आप अपनी मित्र-मंडली के सबसे चमकते हुए सितारे हैं। रचनात्मक और विजुअल आट्र्स से जुड़े लोगों के लिए यह समय शानदार है। अगर आप अपनी आत्मा को निर्मल बनाने की भी सोच रहे हैं, तो आपको सफलता मिलेगी। आप किसी पवित्र इच्छित वस्तु की तलाश में हैं।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : महान विश्लेषक जंग ने कहा था, 'मुझे एक विचारशील व्यक्ति से मिलवाएं, मैं उसे स्वस्थ कर दूंगा। आप भव्यता के साथ अपने अंतरर्निहित विरोधाभासों के साथ जीवन जी रहे हैं। इसके कारण लोग आपको गलत समझेंगे और आप भी तमाम गलतफहमियों के शिकार होंगे। आपकी भावनाएं किसी ज्वालामुखी की तरह अंदर ही अंदर प्रस्फुटित हो रही हैं। घर में बड़े-बुजुर्गों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का विषय रहेगा। जो लोग किसी के साथ प्रतिबद्ध हैं, वो अपने रिश्ते को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। गणेश जी आपके साथ हैं।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : इस हफ्ते एक शक्तिशाली तीव्रता आपको लक्ष्य पाने को प्रेरित करेगी। आज के लोकप्रिय आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव कहते हैं, 'जीवन में रोजाना एक सी दिनचर्या सुरक्षित तो होती है, लेकिन उसमें आगे बढ़ने की कोई संभावनाएं नहीं होतीं, विकास नहीं होता। आप उनके इन शब्दों का अर्थ समझेंगे। आप मौजूदा स्थिति को बदलना चाहते हैं। आप हर उस बात को चुनौती देना चाहते हैं, जो सदियों से कही जा रही है। आप खतरों से खेलना चाहते हैं और वो काम करना चाहते हैं, जिसमें जोखिम है। गणेश जी आपसे आगे बढ़ने का आग्रह तो कर रहे हैं, पर सावधान रहने को भी कह रहे हैं।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : लाओ त्जू ने कहा था, 'एक चींटी चलते हुए, एक दर्जन बैलों से भी अधिक काम करती है। आप मामलों को सुलझाने के लिए नए तरीके अपनाएंगे। आपको सफलता और धन दोनों की प्राप्ति होगी और सभी की प्रशंसा मिलेगी। आप सामाजिक कार्य करेंगे और जरूरतमंदों की मदद करेंगे। आप जरूरत पड़ने पर न तो किसी को अपना कंधा देने से हिचकेंगे और न ही किसी की पुकार अनसुनी करेंगे। अपने पड़ोसियों के बीच आप काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि आप उन मुद्दों के खिलाफ आवाज उठाते हैं जो सबके लिए परेशानी का सबब हैं।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आप वृहद स्तर पर जीवन जिएंगे और खुले दिल से सबको प्यार करेंगे। आप ढेर सारा पैसा कमाएंगे और उसे खर्च भी करेंगे। आप खुलकर जीने का प्रयास करेंगे और किसी के प्रेमपाश में बंधने से भी नहीं हिचकेंगे। आपको अपने साथी के साथ वक्त बिताने के अलावा सबकुछ निरर्थक लगेगा। जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग और शेयर मार्केट से जुड़े हैं, उनके लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपके परिवार किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है, संभवत: आप किसी को गोद ले सकते हैं। हो सकता है कि आप किसी पशु को पालने के लिए अपने घर लेकर आएं। गणेश जी खुश हैं और मुस्कुरा रहे हैं।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : आप नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। आप काफी खर्चे करेंगे, आपका अहंकार बढ़ेगा, आप जुनून के पीछे भागेंगे और कुछ गलतफहमियों व झगड़ों का भी शिकार होंगे। हल्के मुद्दों पर आप अपनी बात प्रमुखता से रखेंगे और साधारण वाद-विवादों को भी दिल पर ले लेंगे। इससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है। यह जानने के लिए कि किस चीज ने आपको रोक रखा है कि आप छोटी से छोटी बात पर भी अपने प्रतिद्वंद्वियों को मुंहतोड़ जवाब नहीं दे पाते और पीछे हट जाते हैं, आपको अपने दिल के अंदर झांककर देखना होगा। आप अपने क्षेत्र में अच्छा काम करने की कोशिश करेंगे। युवाओं के लिए मुश्किलें बढ़ेंगी।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल 9 से 15 सितम्बर : कर्क राशि वाले... इस हफ्ते आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : आप अपने दोस्तों के साथ ज्यादातर समय बिताएंगे फिर चाहे वह लड़कों का समूह हो, लड़कियों का समूह हो या दोनों का। यह समय पार्टी करने का है और आप उनमें से नहीं हैं, जो मौज-मस्ती करने से चूकें। आप यात्रा भी कर सकते हैं, किसी मनचाही जगह पर समय बिता सकते हैं या फिर अपने ही शहर की नई जगहों पर घूमने जा सकते हैं। आपको जल्द ही कोई अप्रत्याशित लाभ या किसी की जायदाद मिल सकती है। यह समय काफी भाग्यशाली है। इस समय आप बंजर क्षेत्रों से भी सोना निकाल सकते हैं। बॉब मार्ले ने कहा है, 'मैं शिक्षित नहीं हूं, लेकिन मेरे पास प्रेरणा है। अगर मैं शिक्षित होता, तो नि:संदेह मूर्ख होता

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : आपका झुकाव परोपकारी गतिविधियों की ओर रहेगा। आप दूसरों की सेवा करना चाहते हैं और ऐसा करने में कोई रुकावट आड़े नहीं आएगी। आप समाज को कुछ देना चाहते हैं और भाग्य आपके सभी प्रयत्नों में आपका साथ देगा। आपकी राशि में अब एक प्रीतिकर कोमलता और संवेदनशीलता मौजूद है और आपके जीवन में नए प्यार का आगमन होगा, आप मेल-मिलाप करेंगे व नि:स्वार्थ होकर सेवा करेंगे। आप जिस मूड में हैं, उसमें आप स्वयं को मदर टेरेसा के नजदीक पा सकते हैं। मैं जे।कृष्णमूर्ति के कहे वाक्य से अपनी बात खत्म करना चाहूंगा, 'जब मस्तिष्क पूर्णत: शांत और विरोधाभास से मुक्त होता है, तभी वह परमात्मा के करीब होता है।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : लायो त्जू ने कहा था, 'एक विद्वान जिसे आरामतलबी पसंद हो, उसे विद्वान नहीं माना जा सकता। आप प्रसिद्ध होना चाहते हैं। एक ऐसा व्यक्ति बनना चाहते हैं, जिसे उसके ज्ञान के लिए जाना जाए और जिसे समाज उसके ज्ञान व विद्वता के लिए सम्मान की नजर से देखे। लेकिन इसके लिए अभी आपको काफी लंबा रास्ता तय करना है। आपको तलवार की धार पर चलने की, अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलकर कुछ करने की और परिश्रम से मिलने वाले जख्मों को सहने की जरूरत है। जैसे कैटरपिलर संघर्ष के बाद ही तितली बनता है, वैसे ही संघर्ष के मैदान में तपने के बाद आप सच्चे अनुभवजन्य ज्ञान की ताकत हासिल कर पाएंगे।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

साप्‍ताहिक आर्थिक राशिफल 9 से 15 सितम्बर 2018 : वृश्चिक राशि वालों को मिलेगा मेहनत का फल, समय होगा आपके अनुकूल

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk