- सराफा व्यवसइायों को रिकार्ड कारोबार की उम्मीद

- पुराने गहने एक्सचेंज करने का बेहतरीन मौका

LUCKNOW: सोने के मनपसंद आभूषणों की खरीद के साथ ही ग्राहकों के पास इंवेस्टमेंट करने का बढि़या मौका है। सराफा व्यवसाइयों के अनुसार इस बार सोने के दाम पिछले सालों की तुलना में भले ही अधिक हो फिर भी सोने की रिकॉर्ड सेल होने की उम्मीद है। अक्षय तृतीया को लेकर सिर्फ हम ही उत्साहित नहीं है, बल्कि ग्राहक अधिक बेकरार हैं।

मार्केट में की जा रही है खासी तैयारियां

गोल मार्केट महानगर स्थित बीके सराफ के अरुण बंसल ने बताया कि अक्षय तृतीया को लेकर मार्केट में खासी तैयारियां की जा रही हैं। इस साल सोने के कारोबार काफी बेहतर होने की उम्मीद जताई है। बढ़े हुए दामों के बारे में उन्होंने कहा कि सेल पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा। इस साल जहां सहालग सीजन में सराफा की दुकानें नहीं खुली है वहीं सोने में इंवेस्टमेंट करने वाले भी अक्षय तृतीया का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में मार्केट में जबरदस्त बूम आने की उम्मीद है। शादी विवाह वालों घरों में तो सोने की डिमांड रहेगी ही वहीं लेटेस्ट डिजाइन की ज्वैलरी पहने वालों को लिए अक्षय तृतीया से बेहतर दिन कौन सा होगा। इसके अलावा लंबी हड़ताल के बाद अक्षय तृतीया ही ऐसा मौका मिल रहा है जिस दिन सराफा व्यवसाई सेल के लिए ग्राहकों को लुभावने ऑफर देंगे। ऐसे में सोने में इंवेस्टमेंट करने वाले भी इसका लाभ उठाने में पीछे नहीं रहेंगे। इस सबको को देखते हुए अक्षय तृतीया के दिन बेहतर सेल की उम्मीद की जा रही है।

इवेस्टर को अक्षय तृतीया का बेसब्री से इंतजार

महानगर स्थित हंसिनी ज्वैलर्स के प्रतीक कुमार ने बताया कि आज भी सोना ही ऐसी कोमोडिटी है, जिसकी डिमांड हमेशा मार्केट में सबसे ज्यादा रहती है। जिसे जब चाहे कैश में बदला जा सकता है। लुभावने ऑफर के चलते लोग अपने पुराने गहनों को नये में बदल सकते हैं। जिन्होंने चार-पांच साल पहले आभूषण लिए हैं वे एक्सचेंज करने की तैयारी में हैं। उन्होंने जब पहले सोना खरीदा था तब दाम बहुत कम थे, लेकिन अब इस बार अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद में वह पुरानी ज्वैलरी को निकाल कर नए लुक वाली ज्वैलरी खरीदेंगे।

कई दिलकश आइटम्स मार्केट में

मार्केट में मेन और वूमेन दोनों के लिए कई रेंज में कई आइटम उपलब्ध है। कुंदन कट वाले आइटम छाए हुए हैं। इसके अलावा सोने के डिजाइनदार आइटम को देखकर ग्राहकों को लुभाने को तैयार है। सराफा व्यवसाई अरुण बंसल ने बताया कि लगन हो नहीं, लेकिन दुकानें खुलने के बाद सोना खरदीने के लिए लंबी लाइन दिखेगी। वहीं सराफा व्यवसाई प्रतीक बंसल ने बताया कि इवेस्टमेंट वाले लगन का इंतजार नहीं करेंगे। उनके लिए इसे अच्छा मुकाम नहीं मिलेगा।